होम /न्यूज /जीवन शैली /Coffee With Vitamins: कॉफी में मिलाएं ये विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स, दिन भर रहेंगे एक्टिव एंड फ्रेश

Coffee With Vitamins: कॉफी में मिलाएं ये विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स, दिन भर रहेंगे एक्टिव एंड फ्रेश

 कॉफी है एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर-(Image Canva)

कॉफी है एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर-(Image Canva)

Include Vitamins And Antioxidants In Coffee -कॉफी को टाइप 2 डायबिटीज, लिवर डिजीज और अल्‍जाइमर के लेवल को कम करने के लि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बॉडी को एनर्जी देने का काम करती है कॉफी.
कॉफी के साथ हल्‍दी और सिनेमन का प्रयोग कर बॉडी को चार्ज किया जा सकता है.
विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट कई बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

Include Vitamins And Antioxidants In Coffee –कई लोग सुबह की शुरुआत कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. कॉफी बॉडी को एनर्जी देने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करने का काम भी करती है. कॉफी को टाइप 2 डायबिटीज,  लिवर डिजीज और अल्‍जाइमर के लेवल को कम करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है. कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

यदि 24 घंटे में 4 से 5 कप काफी पी जाए तो बॉडी को पूरे दिन एनरजेटिक रखा जा सकता है. लेकिन कॉफी का अधिक सेवन हेल्‍थ और हार्ट दोनों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. चलिए जानतें हैं कॉफी में कौन से एंटीऑक्सिडेंट्स मिलाए जा सकते हैं जिससे बॉडी को एनरजेटि‍क बनाने में मदद मिल सके.

कॉफी में मौजूद पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट्स
वातावरण में मौजूद कई तरह के बैक्‍टीरिया बॉडी को हानि पहुंचाते हैं जिस वजह से प्रोटीन और डीएनए को नुकसान हो सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार इन बै‍क्‍टीरिया से लड़ने का काम एंटीऑक्सिडेंट्स खबूखी कर सकते हैं जो कॉफी में भरपूर मात्रा में होता है. एंटीऑक्सिडेंट्स एजिंग, ऑक्सिडेटिव स्‍ट्रेस और कैंसर के खतरे को कम कर सकती है. कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिसमें हाइड्रोसिनामिक एसिड और पॉलीफेनोल्‍स शामिल हैं. ये बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं.



कॉफी में मिलाएं सिनेमन
कॉफी को और अधिक पॉवरफुल बनाने के लिए सिनेमन का प्रयोग किया जा सकता है. सिनेमन में हाई एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कॉफी के साथ मिलकर कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को ठीक करने का काम कर सकते हैं. सिनेमन में एंटीऑक्सिडेंट्स के अलावा विटामिन भी होता है जो हार्ट और ब्रेन को हेल्‍दी रखता है. साथ ही कैंसर के रिस्‍क को कम करने में भी मदद कर सकता है. ये एक बेहतरीन इम्‍यूनिटी बूस्‍टर भी है.

यह भी पढ़ेंः मीठा खाने से नहीं होगी डायबिटीज? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

अदरक के साथ बनाएं कॉफी
अदरक के अनेकों हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं जो कॉफी के साथ मिलकर कई समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकती है. अदरक कॉफी के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ उल्‍टी और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिला सकती है. अदरक में पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. ये डाइजेशन की समस्‍या से भी छुटकारा दिला सकती है.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? हकीकत जान ले

हल्‍दी और कॉफी है पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट
हल्‍दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लिवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं. हल्‍दी और कॉफी का सेवन करने से डाइजेशन प्रॉब्‍लम को सुधारा जा सकता है. एक कप कॉफी में एक चुटकी हल्‍दी बॉडी को एनर्जी देने का काम कर सकती है.

Tags: Coffee, Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें