गाय के घी का अखरोट के साथ ऐसे करें इस्तेमाल, कई बीमारियों में होगा फायदा

गाय के घी का अखरोट के साथ ऐसे करें इस्तेमाल, कई बीमारियों में होगा फायदा
अखरोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

बुजुर्ग अक्सर स्मरण शक्ति (Memory Power) बढ़ाने के लिए अखरोट खाने की सलाह देते हैं. अखरोट में फैटी एसिड, ओमेगा-3 आदि पाया जाता है, जो मस्तिष्क (Brain) को मजबूती प्रदान करता है.

  • Last Updated: July 6, 2020, 5:43 PM IST
  • Share this:


ड्रायफ्रूट में अखरोट (Walnut) खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, सेहत (Health) के लिए भी यह उतना ही फायदेमंद होता है. बड़े बुजुर्ग अक्सर स्मरण शक्ति (Memory Power) बढ़ाने के लिए अखरोट खाने की सलाह देते हैं. अखरोट में फैटी एसिड, ओमेगा-3 आदि पाया जाता है, जो मस्तिष्क (Brain) को मजबूती प्रदान करता है. अगर गाय के घी (Cow Ghee) के साथ अखरोट खाते हैं तो इससे और भी कई तरह से फायदे होते हैं. आइए अखरोट खाने के फायदों के बारे में जानते हैं-

टीबी के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद
अखरोट और गाय के घी का मिश्रण टीबी के रोगियों के बेहद गुणकारी होता है. 3 अखरोट, लहसुन की 5 कली को 1 चम्मच गाय के घी में भून लें. इस औषधि का सेवन करने से टीबी के रोगियों को लाभ होता है.
फुंसी के लिए ऐसे करें इस्तेमाल


myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार जिन लोगों को फुंसियां अधिक होती हैं, उन्हें रोज नियमित रूप से 5 अखरोट का सेवन करना चाहिए. इससे फुंसियां कम हो जाती हैं और त्वचा में भी निखार आता है.

मस्तिष्क की मजबूती के लिए
25 से 30 ग्राम अखरोट खाने से मस्तिष्क मजबूत होता है. गाय के घी में अखरोट सेककर खाने से भी मस्तिष्क को ज्यादा फायदा होता है.

जोड़ों के दर्द के लिए
जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाना हो तो भी अखरोट फायदेमंद होता है. 5 ग्राम अखरोट की गिरी, 5 ग्राम पिसी हुई सौंठ को अरंडी के तेल में पीस लें, फिर इसे गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. जोड़ों के दर्द में फायदा होगा. अखरोट के तेल से जोड़ों की मालिश करने से भी फायदा होता है.

मांसपेशियों का अच्छा दर्द निवारक है अखरोट
अखरोट का तेल हड्डियों व मांसपेशियों के लिए बहुत गुणकारी होता है. अगर नियमित रूप से अखरोट के तेल से पूरे शरीर की मालिश की जाए तो शरीर में मजबूती आएगी और दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

शरीर दूर करता है सूजन
शरीर में सूजन की समस्या दूर करने में भी अखरोट काफी लाभप्रद होता है. कोई भी चोट लगने के कारण शरीर पर सूजन हो तो उसके लिए अखरोट के पेड़ की छाल को पीसकर इसका लेप उस स्थान पर लगाना चाहिए, इससे तत्काल फायदा होता है. साथ ही मांसपेशियों का खिंचाव भी दूर हो जाता है.

बवासीर के लिए
बवासीर के रोगियों के लिए अखरोट खाना फायदेमंद होता है. अखरोट के छिलके की भस्म बना लें, फिर इसमें 35 ग्राम गुरूच मिलाकर रोज 2 बार खाने से बवासीर की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी.

लकवा के रोगियों के लिए
जिन्हें लकवा लग गया हो उनके लिए अखरोट का औषधीय इस्तेमाल कर सकते है. अखरोट के तेल की कुछ बूंदें रोज सुबह नाक के छिद्रों में डालते रहें, लकवा जल्दी ठीक हो जाता है. सुन्न पड़ी मांसपेशियां जल्द सक्रिय हो जाती हैं.

कब्ज की समस्या के लिए
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार कब्ज की समस्या में भी अखरोट बहुत गुणकारी होता है. अखरोट के छिलकों को उबालकर छान लें, फिर इस पानी को पीने से कब्ज की समस्या दूर होगी. वहीं पेट में मरोड़ उठने का मुख्य कारण आंतों का कमजोर होना या आंतों में सूजन होता है. इसके लिए एक अखरोट को पानी के साथ पीसकर लेप तैयार कर लें. इस लेप को पेट की नाभि पर लगाने पर मरोड़ की समस्या ठीक होगी.

ये भी पढ़ें - Breasts Sagging: ब्रेस्ट सैगिंग से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स

छूट जाती है बच्चों की बिस्तर पर पेशाब करने की आदत
कुछ बच्चों में बिस्तर पर ही पेशाब करने की समस्या होती है. ऐसे बच्चों को सुबह नियमित रूप से गाय के दूध के साथ दो अखरोट और 20 किशमिश 2 हफ्ते तक खिलाते रहें, उनकी यह समस्या ठीक हो जाएगी.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, गाय के घी के फायदे और नुकसान पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading