डायबिटीज से लड़ने में साथ देगा इंफ्यूज्ड वॉटर, जानें कैसे बनता है ये

इंफ्यूज्ड वॉटर को तीन दिन तक रखा जा सकता है.
इंफ्यूज्ड वॉटर को तीन दिन तक रखा जा सकता है.

एक दिन में आठ से दस गिलास पानी (Water) पीना जरूरी होता है. लेकिन डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को इससे दोगुनी मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसका कारण है कि डायबिटीज के कारण रोगी के शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

  • Last Updated: October 14, 2020, 6:38 AM IST
  • Share this:


कई प्रकार की चीजों के अर्क से तैयार किया जाने वाला पानी इंफ्यूज्ड वॉटर (Infused Water) कहलाता है. इसे कई प्रकार की फल-सब्जियों (Fruits and Vegetables) और जड़ी बूटियों (Herbs) से मिलाकर बनाया जाता है. फल सब्जियों और जड़ी-बूटियों को पहले पानी में भिगोया जाता है, जिससे इस पानी में इन सभी चीजों के मिनरल्स (Minerals) आ जाते हैं. इस पानी में सभी प्रकार के मिनरल्स आने की वजह से यह पानी ताजगी से भरा और जायकेदार भी लगता है.

शरीर के लिए फायदेमंद होता ये पानी



एक दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना जरूरी होता है. लेकिन डायबिटीज के रोगियों को इससे दोगुनी मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसका कारण है कि डायबिटीज के कारण रोगी के शरीर में पानी की कमी हो जाती है. myUpchar के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों में जब ब्लड ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है, तब शरीर में पानी की आवश्यकता होती है. जब पानी की मात्रा शरीर में बढ़ती है तो ग्लूकोज की अधिकतर मात्रा शरीर से पानी के साथ बहकर निकल जाती है.
कोल्ड ड्रिंक से कर लें तौबा

यदि आप पौष्टिक चीजें खाने के साथ ही कोई शुगर वाली ड्रिंक का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कोई फायदा नहीं होगा, बल्कि नुकसान ही होगा. इसका कारण है कि इन कोल्ड ड्रिंक्स में चीनी होने के कारण कैलोरी बढ़ जाती है. यदि आप सख्ती से डाइटिंग को अपना रहे हैं तो फिर चीनी युक्त कोल्ड ड्रिंक्स को पीने से पूरी तरह बचें. इसके बजाए जब भी कोल्ड ड्रिंक्स पीने की इच्छा हो तो इंफ्यूज्ड वॉटर का सेवन करें, जिससे आपकी सेहत भी बनेगी और आपकी डाइटिंग भी नहीं बिगड़ेगी. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए फलों को सबसे अच्छा साधन माना गया है.

नींबू और अदरक

नींबू और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके एक बड़े गहरे बर्तन में डालें, फिर इसमें दालचीनी का टुकड़ा भी डालें. इसके बाद इसमें पानी डालें. अब इस बर्तन को फ्रिज में रख दें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस पानी में कोई छिलका न रह जाए नही तो यह पानी पीने में कड़वा लगेगा. इस इंफ्यूज्ड वॉटर को तीन दिन तक रखा जा सकता है.

नींबू, तुलसी और स्ट्रॉबेरी का इंफ्युज्ड वाटर

तीन से चार स्ट्रॉबेरी को उबालकर काट लें, फिर इसमें चार से पांच तुलसी की पत्तियां और नींबू का टुकड़ा थोड़े से पानी में डालकर रख दें. इस पानी को तीन घंटे के लिए रख दें. फिर इस पानी को छानकर पिएं. इसका स्वाद काफी अच्छा लगेगा. लेकिन किसी भी फल या सब्जी को रातभर के लिए पानी में भिगोकर नही रख सकते क्योंकि इनके खराब होने का डर रहता है. इसके विपरीत जड़ी बूटियों को पानी में काफी देर तक भिगोकर रखा जा सकता है.

खीरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी और पुदीना

ज्यादा स्वाद के लिए पुदीना को पीसकर रख लें फिर नींबू के टुकड़े और स्ट्रॉबेरी के टुकड़े पानी में डालें. फिर पिसे हुए पुदीना को इस पानी में डालकर कुछ घंटों के लिए रख दें. जब इस पानी को पीना हो, इसे छानकर इसमें खीरे के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. इस पानी का जायका बिल्कुल अलग लगेगा और शरीर में ठंडक भी पहुंचाएगा.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, डायबिटीज क्या है, इसके प्रकार, कारण, लक्षण, बचाव, इलाज और दवा पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज