Home /News /lifestyle /

international kissing day 2022 kissing relieves stress anxiety know other benefits of it in hindi ans

International Kissing Day 2022: किसिंग से दूर होती है स्ट्रेस, एंग्जायटी, हर रिश्ते में बढ़ाए आपसी बॉन्डिंग

किस करने से तनाव को काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है.

किस करने से तनाव को काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है.

आज है 'इंटरनेशनल किसिंग डे'. प्रत्येक वर्ष आज के दिन यानी 6 जुलाई को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है. यह स्पेशल डे हर रिश्ते के बीच के आपसी प्यार, बॉन्डिंग को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं कि किसिंग के कुछ सेहत लाभ भी होते हैं?

अधिक पढ़ें ...

Benefits of Kissing: आज है ‘इंटरनेशनल किसिंग डे’. प्रत्येक वर्ष आज के दिन यानी 6 जुलाई को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है. यह दिवस सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका, कपल्स के बीच के आपसी प्यार को दर्शाने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह स्पेशल डे हर रिश्ते के बीच के प्यार और बॉन्डिंग को दर्शाने के लिए भी सेलिब्रेट किया जाता है. किस करने के कई तरीके हैं जैसे एक मां अपने बच्चे को प्यार से उसके माथे को चूमती है, तो भाई-बहन या दोस्त अपने साथी को गले लगाकर प्यार से उसके गाल को किस करते हैं.

किसिंग का महत्व

किस करने से ना सिर्फ रिश्ते मधुर और मजबूत होते हैं, बल्कि इससे कई सेहत लाभ भी होते हैं. जब एक मां अपने बच्चे के माथे को चूमती है, तो वे अपने सारे दुख-दर्द भूल जाती है. भाई-बहन, दोस्त, पिता-पुत्र या फिर किसी भी करीबी के प्रति जब हम अपनी प्रेम भावनाएं व्यक्त करते हैं, तो किस करके उसे जाहिर करते हैं. यह सामने वाले के प्रति प्यार दर्शाने का एक बेहद ही कॉमन और अच्छा तरीका है. इससे अपनों के प्रति रिश्तों की गहराइयों को व्यक्त किया जा सकता है. ऐसे में ‘किसिंग डे’ को सिर्फ प्रेमी-प्रेमिकाओं या कपल्स तक सीमित रखना उचित नहीं. यह दिन रिश्तों में आपसी बॉन्डिंग, अटूट प्रेम को भी दर्शाता है. किस करने के कुछ सेहत लाभ भी होते हैं, जिन्हें जानना ज़रूरी है.

इसे भी पढ़ें: किस करने से शरीर रहता है स्वस्थ, तनाव भी होता है कम

किसिंग के होते हैं कई सेहत लाभ

हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, जब आप किसी को किस करते हैं, तो ये आपके मस्तिष्क को कुछ केमिकल्स रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है. इससे मस्तिष्क के आनंद महसूस करने वाले केंद्र एक्टिव होकर अच्छा महसूस कराते हैं. आप किसी को प्यार से किस करते हैं, तो आपको खुशी महसूस होती है. किस करने से फील गुड हार्मोन रिलीज होता है.

-मस्तिष्क में रिलीज होने वाले केमिकल्स में ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन, सेरोटोनिन आदि शामिल हैं. ये सभी लगाव, रिश्ते में बॉन्डिंग को बढ़ावा देने के लिए काफी हैं. साथ ही यह स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल के स्तर को कम करते हैं. तो जब भी आपका कोई अपना किसी कारण से स्ट्रेस में हो, तो उसे गले लगाकर एक माथे या गाल पर किस ज़रूर करें.

-ऑक्सीटोसिन एक तरह का केमिकल है, जो पेयर बॉन्डिंग से संबंधित होता है. जब आप किस करते हैं, तो ऑक्सीटोसिन का स्राव स्नेह और लगाव की भावनाओं का कारण बनता है. किसी को जब आप प्यार से किस करते हैं, तो रिश्ते में संतुष्टि महसूस होती है. यह लॉन्ग-टर्म रिलेशनशिप को बनाए रखने में मदद करता है.

-आजकल हर कोई स्ट्रेस, एंग्जायटी में जी रहा है. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति तनाव में है, तो किसिंग तनाव को काफी हद तक मैनेज करता है. यदि आपके परिवार का कोई सदस्य या फिर आपका दोस्त किसी कारण से स्ट्रेस में है, तो उसे प्यार से गले लगाकर उसके माथे पर किस करके देखें. उसे हल्का महसूस होगा. वह अपने दुख-दर्द भूल जाएगा. ऑक्सीटोसिन चिंता को कम करके, आपको रिलैक्स महसूस कराता है.

-सिर्फ इंसानों को ही किस करने के फायदे नहीं होते हैं. जब आप अपने पालतू जानवर को प्यार से किस करते हैं, उसके साथ खेलते हैं, गले लगाते हैं, तो ये सारी चीजें आपको समग्र रूप से स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. इससे आपको अच्छा महसूस होता है, वजन कम करने में मदद मिलती है, ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है, बीमार होने की संभावना कम होती है, स्ट्रेस, एंग्जायटी दूर होती है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर