International Yoga Day: ये है योग करने का सबसे सही समय, मिलेगी मानसिक शांति

योग करते समय मन में किसी प्रकार की हलचल या विकार नहीं होना चाहिए. अपने मन को शून्य में केन्द्रित करते हुए शांत रहने का प्रयास करें. ..

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 11:37 AM IST
International Yoga Day: ये है योग करने का सबसे सही समय, मिलेगी मानसिक शांति
इस समय करें योग, मिलेगी मानसिक शांति
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 11:37 AM IST
International Yoga Day: सही समय पर किया गया कोई भी काम चमत्कारी फल देने वाला होता है. योग के विषय में भी कुछ ऐसा ही है. अगर सही समय पर और उचित तरीके से योग किया जाए तो शरीर पर इसके आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलते हैं. आइए जानते हैं कब करना चाहिए योग और क्या है योग अभ्यास करने का सही समय...

- योग करने के लिए सबसे उचित समय है सुबह सूर्योदय से पहले का. इस समय माहौल एकदम शांत रहता है और हवा में प्रदूषण की मात्रा भी कम रहती है. सुबह में प्रयास करें कि प्राकृतिक माहौल में पेड़-पौधों के बीच बैठ कर योग करें ताकि शरीर में ताज़ी ऑक्सीजन जाए और इस समय चिड़ियों का कलरव और अन्य पक्षियों की चहचहाहट मन को सुकून देने वाली होती है. हालांकि शाम के समय भी योग किया जा सकता है. लेकिन सुबह का समय योग के लिए बेस्ट रहता है. प्रयास करें कि नियमित रूप से एक निश्चित समय पर भी योग करें. इससे जीवन में काफी सकारात्मक परिवर्तन होते हैं.

पढ़ें: PM मोदी ने शेयर किया योग का वीडियो, पूछा- क्या आप रोज करते हैं सूर्य नमस्कार?

योग करने से पहले रखें ध्यान:

- योग करने से पहले योगा मैट या चटाई बिछा लीजिए. इसपर बैठकर ही योग करें.
-प्रयास करें कि योग किसी खुली जगह पर करें जहां हवा का प्रवाह अच्छा हो. इसे किसी पार्क, घर के बगीचे या बालकनी में भी किया जा सकता है.

- योग करते समय मन में किसी प्रकार की हलचल या विकार नहीं होना चाहिए. अपने मन को शून्य में केन्द्रित करते हुए शांत रहने का प्रयास करें. इससे आपका चित्त स्थिर होगी. योग करते समय सांसारिक बातों पर नहीं बल्कि पूरी तरह अपने आप पर ध्यान लगाएं और इस दौरान होने वाले घटनाक्रम और आवाजों को महसूस करें.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 11:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...