होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या वाकई गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए होता है अच्छा? जानिए, सच्चाई

क्या वाकई गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए होता है अच्छा? जानिए, सच्चाई

गुड कोलेस्ट्रॉल से है प्री मैच्योर डेथ का खतरा, (Image-canva)

गुड कोलेस्ट्रॉल से है प्री मैच्योर डेथ का खतरा, (Image-canva)

Is good Cholesterol good for health- दो तरह के कोलेस्ट्रोल होते हैं गुड और बैड. बैड कोलेस्ट्रोल के बॉडी पर नकारात्मक प् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है- गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल.
बैड कोलेस्ट्रॉल को दिल के लिए माना जाता है नुकसानदायक

Good Cholesterol- अक्सर कहा जाता है कि गुड कोलेस्ट्रॉल से डरना नहीं चाहिए क्योंकि यह बॉडी के लिए हेल्दी है. इस गुड कोलस्ट्रोल को साइंस की भाषा में हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन के नाम से जाना जाता है. पहले तो यह जानना जरूरी है कि कोलेस्ट्रोल क्या होता है. दरअसल, कोलस्ट्रोल बॉडी में मिलने वाला फैट है जो हार्मोन के द्वारा बनता है. यह कोलेस्ट्रॉल बॉडी में कैल्शियम को अबजॉर्ब करता है साथ ही टेस्टोस्टरॉन, एस्ट्रोजन जैसे हार्मोंस को बनाने का काम भी करता है. साथ ही हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट भी करता है.

यह लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रोल दो तरह का होता है. हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन. हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन को बॉडी के लिए बेहतर माना जाता है जबकि रिसर्च कुछ और कहती है.आइए जानते हैं क्या कहती है रिसर्च. 

रिसर्च के हिसाब से गुड कोलेस्ट्रॉल का सच

हाल में यूरोपियन हार्ट जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के हिसाब से हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन से प्री मैच्योर डेथ का खतरा बढ़ जाता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन, डेनमार्क के रिसर्चर्स की इस रिसर्च के हिसाब सेस्टडी में पाया गया कि कोलेस्ट्रॉल के नॉर्मल लेवल वाले पुरुषों की तुलना में  गुड कोलेस्ट्रॉल वाले पुरुषों में प्री मैच्योर डेथ की संभावना 106 प्रतिशत ज्यादा बढ़ जाती है, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के एक्सट्रीम लेवल वाली महिलाओं में नॉर्मल महिलाओं की तुलना में समय से पहले डेथ की संभावना 68 प्रतिशत अधिक होती है.” यानी हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन हमेशा हेल्दी नहीं होता. इससे भी दिल के रोगों का खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: नींद की कमी बन सकती है हेयर फॉल की भी वजह, साउंड स्लीप के लिए इन बातों का रखें ध्यान

ये भी पढ़ें: उल्टा दौड़ कर रखें खुद को हेल्दी, बैकवर्ड रनिंग के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें