होम /न्यूज /जीवन शैली /डायबिटीज में सेब खाना कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक, जानिए यहां

डायबिटीज में सेब खाना कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक, जानिए यहां

डायबिटीज में सेब का सेवन करना चाहिए या नहीं? (image -canva)

डायबिटीज में सेब का सेवन करना चाहिए या नहीं? (image -canva)

Diabetes Diet: सेब स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ-साथ खाने में मीठा होता है, जिसके सेवन को लेकर डायबिटीज के मरीज अक्स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डायबिटीज में सेब शुगर क्रेविंग को कम कर सकता है.
सेब में मौजूद फाइबर डायबिटीज में फायदेमंद है.
सेब एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

Apples in Diabetes : डायबिटीज के रोगियों को उनकी डाइट का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. खाने-पीने में बरती गई छोटी सी लापरवाही भी गंभीर समस्या को न्यौता दे सकती है. शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और लाइफस्टाइल की कुछ खराब आदतें भी शामिल होती हैं. डॉक्टर्स और सभी एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को फल और सब्जियां खाने में भी सावधानी बरतने की सलाह देते हैं. ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए आपको अच्छे डॉक्टर की सलाह से मेडिकेशन, संतुलित आहार और नियमित एक्सरसाइज का ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको एक हेल्दी फूड एक बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं, डायबिटीज में सेब खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक.

डायबिटीज में सेब का सेवन 
– हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार, सेब एक हेल्दी और टेस्टी फ्रूट है, जिसमें अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स पाए जाते हैं. सेब फाइबर्स, विटामिन सी, कार्ब्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती हैं.

-सेब में कार्ब्स और फाइबर्स मौजूद होते हैं, इसलिए डायबिटीज से पीड़ित कई लोग इसे खाने में संकोच करते हैं. हालांकि, सेब में मौजूद कार्ब्स बॉडी के ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन कार्ब्स के साथ इसमें फाइबर्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.
– सेब एक मीठा फल है, जिसे खाने से पहले डायबिटीज के मरीज कई बार सोचते हैं. सेब मीठा ज़रूर होता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार सेब के फल में फ्रुक्टोज होता है, जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर कोई खास प्रभाव नही पड़ता है.
– सेब में मौजूद फाइबर और प्लांट बेस्ड पॉलीफेनॉल्स कार्ब्स को कम करके डायबिटीज लेवल को कम करने में सहायक है.
-सेब में सबसे ज्यादा प्लांट बेस्ड कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज में इंसुलिन को कंट्रोल करता है और फायदेमंद होता है.
-एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज में मरीज इसका सेवन कर सकते हैं. सेब में क्वेरसेटिन और फ्लोरिज़िन मौजूद होता है, जो शरीर में डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक हैं.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें