होम /न्यूज /जीवन शैली /Heart Attack: जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

Heart Attack: जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

स्मोकिंग करने से हार्ट डिजीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

स्मोकिंग करने से हार्ट डिजीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

बिगड़ती लाइफस्टाइल, असंतुलित खान-पान और स्मोकिंग की वजह से बड़ी संख्या में लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. क्या यह ...अधिक पढ़ें

How to prevent Heart Disease: आज के दौर में जंक फूड की दीवानगी हर उम्र के लोगों में देखी जा रही है. जंक फूड ज्यादा खाने से हेल्थ की कई समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग स्मोकिंग करते हुए देखे जा सकते हैं. स्मोकिंग भी स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होती है. वर्तमान समय में हार्ट डिजीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. क्या जंक फूड और स्मोकिंग हार्ट अटैक की वजह बन बन सकते हैं? अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल घूम रहा है, तो इस बारे में एक्सपर्ट से हकीकत जान लेते हैं.

जानें एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल की सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक जंक फूड में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हार्ट के लिए खतरनाक होते हैं. स्मोकिंग की बात करें तो यह हार्ट और फेफड़ों के लिए घातक होती है. स्मोकिंग करने से कोरोनरी आर्टिरीज की वॉल डैमेज हो जाती है, जिससे हार्ट में ब्लड की सप्लाई रुक जाती है और क्लॉट फार्मेशन हो जाता है. यह हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. आम भाषा में यह कहा जा सकता है कि जंक फूड और स्मोकिंग दोनों ही हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक होते हैं.

कार्डियक अरेस्ट की वजह से जान गंवा रहे हैं लोग, जानें इसकी वजह और बचाव के उपाय

हार्ट डिजीज की सबसे बड़ी वजह

डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं कि आज के दौर में हार्ट डिजीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. ज्यादा तनाव, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हाई लिपिड्स, फैमिली हिस्ट्री, मोटापा, बेड ईटिंग हैबिट्स और बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल हार्ट डिजीज की बड़ी वजह बन रही है. इसके अलावा स्मोकिंग, पॉल्यूशन समेत अन्य कई फैक्टर भी हार्ट डिजीज के लिए जिम्मेदार होते हैं.

क्या ब्रेन फंक्शनिंग बिगाड़ सकता है कोविड संक्रमण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

हार्ट डिजीज से किस तरह करें बचाव?

डॉ. वनीता के अनुसार अगर आप हार्ट डिजीज से बचना चाहते हैं, तो आपको अपना ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और वजन कंट्रोल करना होगा. खाने पीने को लेकर सावधानी बरतनी होगी, हर दिन एक्सरसाइज करनी होगी और स्मोकिंग से पूरी तरह दूरी बनानी होगी. आपको कम ऑयल वाला घर का बना हुआ खाना खाना चाहिए, कोलेस्ट्रोल और कार्बोहाइड्रेट को कम किया जा सके. स्वस्थ व्यक्तियों को भी रेगुलरली चेकअप कराना चाहिए और जो लोग हार्ट की समस्याओं से जूझ रहे हैं उन्हें समय पर दवाई लेनी चाहिए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए.

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle, Smoking

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें