Home /News /lifestyle /

is protein powder necessary for body building during gym know expert opinion amu

क्या जिम करने के साथ प्रोटीन पाउडर लेना है ज़रूरी? जानें एक्सपर्ट की राय

जिम के दौरान सभी लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

जिम के दौरान सभी लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

आपने कई लोगों को जिम के साथ प्रोटीन पाउडर लेते हुए देखा होगा. लोगों को लगता है कि इससे बेहतर बॉडी बन जाएगी, लेकिन ऐसा करना खतरनाक भी साबित हो सकता है. जानते हैं इस बारे में फिटनेस एक्सपर्ट का क्या है कहना.

Protein Powder Effect on Health: कुछ लोगों को बॉडी बनाने का शौक होता है और वे इसके लिए प्रोटीन पाउडर समेत कई सप्लीमेंट यूज़ करते हैं. जानकारों की मानें तो प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए. इस मामले में लापरवाही बरतना आपकी हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. अगर आप भी जिम के साथ प्रोटीन पाउडर ले रहे हैं या इस बारे में प्लान कर रहे हैं, तो आपको इससे जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें जान लेनी चाहिए. अगर आप इन बातों पर अमल करेंगे, तो खुद को फिट व तंदुरुस्त रख सकते हैं.

क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट?

हेल्थ एंड फिटनेस कोच अरुण सिंह कहते हैं कि जिम के दौरान सभी लोगों को नेचुरल तरीके से प्रोटीन की मात्रा पूरी करने की सलाह दी जाती है. मसल मास को मेंटेन करने के लिए व्यक्ति को एक किलोग्राम वजन पर 1 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होती है. जो लोग अपनी डाइट में अंडे, मीट, पनीर, फिश, चिकन, दूध, दही और फल शामिल करते हैं, उन्हें ज़रूरत के हिसाब से प्रोटीन मिल जाती है. जो लोग नेचुरल तरीके से प्रोटीन हासिल नहीं कर पाते, कभी-कभी उन्हें प्रोटीन पाउडर की सलाह दी जाती है. हालांकि, प्रोटीन पाउडर बेहद सावधानी के साथ खरीदना चाहिए. मार्केट में मौजूद तमाम प्रोडक्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

Health Tips: जिम शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

ऐसे लोगों को नहीं लेना चाहिए प्रोटीन पाउडर

अरुण सिंह कहते हैं कि जो लोग लिवर की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें प्रोटीन पाउडर लेने की सलाह नहीं दी जाती. इसके अलावा किडनी व अन्य इंटरनल डिजीज वाले मरीजों को भी किसी भी तरह के सप्लीमेंट लेने की मनाही की जाती है. फिटनेस कोच कहते हैं कि कभी भी डॉक्टर प्रोटीन पाउडर सजेस्ट नहीं करते हैं. अगर आप प्रोटीन लेना चाहते हैं, तो इस बारे में डॉक्टर से डिस्कस कर सकते हैं. ऐसे लोगों को क्वालिफाइड ट्रेनर के इंस्ट्रक्शन के मुताबिक जिम करनी चाहिए.

इंटरमिटेंट फास्टिंग: डाइटिशियन, फिटनेस ट्रेनर और जनरल फिजिशियन से जानिए, ये हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद

अच्छी डाइट लेना बेहद ज़रूरी

फिटनेस कोच के मुताबिक, जिम करने के दौरान सभी लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. अगर आप इसके साथ सही तरीके से एक्सरसाइज करेंगे, तो आपको किसी सप्लीमेंट लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. बाजार में उपलब्ध तमाम सप्लीमेंट हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, इसलिए बेहद सावधानी के साथ बॉडी बिल्डिंग करनी चाहिए.

Tags: Fitness, Gym, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर