होम /न्यूज /जीवन शैली /एनर्जी बूस्ट करता है गुड़, इन समस्याओं को भी दूर करने में है बेहद फायदेमंद

एनर्जी बूस्ट करता है गुड़, इन समस्याओं को भी दूर करने में है बेहद फायदेमंद

गुड़ शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. (Image Canva)

गुड़ शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. (Image Canva)

Jaggery Benefits: सदियों से मीठे व्‍यंजनो का स्‍वाद बढ़ाने वाला गुड़ अब सुपरफूड की कैटेगरी में आ गया है. गुड़ न सिर्फ स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

गुड़ का सेवन कब्‍ज से दिला सकता है छुटकारा.
गुड़ और चने के सेवन से शरीर होता है फुर्तीला.
एनिमिया की समस्‍या को दूर कर सकता है गुड़.

Jaggery Beneficial In These Problems: फिट और हेल्‍दी रहने के लिए कई लोगों ने शक्‍कर का सेवन पूरी तरह से बंद कर दिया है, लेकिन मीठे की क्रेविंग को शांत करने के लिए आज भी गुड़ का ही सेवन किया जाता है. जी हां, सदियों से मीठे व्‍यंजनों का स्‍वाद बढ़ाने वाला गुड़ अब सुपरफूड की कैटेगरी में आ गया है. गुड़ न सिर्फ स्‍वीट क्रेविंग को शांत करने के काम आता है, बल्कि इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं. गुड़ एक बेहतरीन एनर्जी बूस्‍टर है, जो मांसपेशियों में ताकत भरने का काम कर सकता है. गुड़ प्रोटीन, आयरन, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, फैट, सुक्रोज और मैंगनीज का बेहतरीन सोर्स है. गुड़ का सेवन एनीमिया की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. गुड़ प्‍लांट-बेस्‍ड फूड है, जो कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में काम आता है. चलिए जानते हैं गुड़ किन समस्‍याओं में फायदेमंद हो सकता है.

डाइजेस्टिव हेल्‍थ में करे सुधार
भारत में खाना खाने के बाद गुड़ का खाना आम बात है. खाने के बाद गुड़ का सेवन करने से पाचन में मदद मिल सकती है. हेल्‍थलाइन के अनुसार, गुड़ में सुक्रोज होता है, जो खाने को पचाने और कब्‍ज को दूर करने का काम करता है. इसके नियमित सेवन से डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भी सुधारा जा सकता है.

एनीमिया की रोकथाम
गुड़ को आयरन का अच्‍छा सोर्स माना जाता है, जो एनीमिया को कम करने में मदद कर सकता है. 100 ग्राम गुड़ में 11 मिलिग्राम आयरन होता है. आयरन की कमी होने पर गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ें: कई चमत्कारिक गुणों से भरपूर है Peppermint , क्या आप जानते हैं इसके ये 7 बड़े फायदे?

एसिड को करता है कंट्रोल
गुड़ में पोटैशियम और सोडियम होता है, जो शरीर में एसिड के लेवल को सामान्‍य बनाए रखने में मदद करता है. एसिड अधिक बनने से पेट और छाती में जलन हो सकती है. गुड़ के सेवन से ब्‍लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है.

इसे भी पढ़ें: किडनी स्टोन से परेशान हैं तो तुलसी के जूस का करें सेवन, जल्द ही पेशाब के जरिए निकल जाएगा स्टोन

बेहतरीन एनर्जी बूस्‍टर
गुड़ का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है. एनर्जी के लिए कई लोग गुड़ और चने का सेवन करते हैं. गुड़ में एनर्जी बूस्‍टर कंपाउंड होते हैं, जो मांसपेशियों की थकान को कम करके एनर्जेटिक बना देते हैं. शक्‍कर की जगह गुड़ का सेवन अधिक फायदेमंद होता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें