जानिए क्या है कीगल एक्सरसाइज, यौन संबंधों को बेहतर बनाने में है फायदेमंद

किसी भी उम्र की महिला कीगल एक्सरसाइज कर सकती हैं.

किसी भी उम्र की महिला कीगल एक्सरसाइज कर सकती हैं.

कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercises) महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. इसे पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज (Pelvic Floor Exercises) भी कहा जाता है. किसी भी उम्र की महिला यह एक्सरसाइज कर सकती हैं. वहीं पुरुष भी इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

  • Last Updated: November 23, 2020, 11:30 AM IST
  • Share this:


कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercises), पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज (Pelvic Floor Exercises) कहलाती है. पेल्विक फ्लोर में निचले भाग की मांसपेशियां (ब्लैडर, यूटेरस, वजाइना और रेक्टम) आती हैं, जो यूरिन वाले हिस्से को नियंत्रित करती है. साथ ही यौन प्रतिक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कीगल एक्सरसाइज महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. किसी भी उम्र की महिला यह एक्सरसाइज कर सकती हैं. यदि पुरुष चाहें तो वे भी इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं-

क्या होती है कीगल एक्सरसाइज

myUpchar के अनुसार पेल्विक मांसपेशियां कूल्हों के बीच के हिस्से की मांसपेशियां हैं, जो गर्भाशय, मूत्राशय के साथ साथ छोटी आंत और मलाशय को नियंत्रित करने का कार्य करती हैं. कीगल एक्सरसाइज करने से पेल्विक मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे महिलाओं में यौन संबंधित विकार के साथ साथ मूत्र और गर्भाशय संबंधित समस्याएं भी ठीक होती हैं. इस एक्सरसाइज को करते समय पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कुछ देर सिकोड़कर, फिर कुछ देर ढीला छोड़ा जाता है, ठीक उसी तरह जिस प्रकार पेशाब रोकने का प्रयास किया जाता है. यह एक्सरसाइज भी उसी तरह से की जाती है. जानिए कीगल एक्सरसाइज करने का तरीका-


  • इस एक्सरसाइज को किसी शांत जगह पर बैठकर या लेटकर कर सकते हैं.


  • कीगल एक्सरसाइज के लिए पेल्विक मांसपेशियों को कुछ देर ढीला छोड़कर फिर कुछ देर सिकोड़कर रखें.




  • इस बात का विशेष ख्याल रखें कि एक्सरसाइज के दौरान कमर, पेट और जांघों की मांसपेशियों को ढीला ही रखें.


  • सिकोड़ने और छोड़ने के लिए 5 सेकंड का समय ले सकते हैं. इस प्रक्रिया को 10-20 बार दोहराते रहें. इस एक्सरसाइज को दिन में 2-3 बार किया जा सकता है.




ये भी पढ़ें - नेफ्रोटिक सिंड्रोम: ज्यादातर बच्चों में होती है ये घातक बीमारी

कीगल एक्सरसाइज महिलाओं के लिए है विशेष फायदेमंद

myUpchar के अनुसार कई महिलाओं में यह समस्या होती है कि खांसने, छींकने या जोर से हंसने पर पेशाब निकल सकता है, जो ढीली पेल्विक मांसपेशियों की वजह से होता है. कीगल एक्सरसाइज को करने से इस प्रकार की समस्या को ठीक किया जा सकता है.

कीगल एक्सरसाइज को करने से सेक्स के दौरान उत्तेजना बढ़ने में मदद मिलती है. आज कल नॉर्मल डिलीवरी कम होती है, ज्यादातर इसका कारण शारीरिक तौर पर कम मेहनत करना है. कम मेहनत की वजह से शरीर ढीला पड़ जाता है, जिससे मांसपेशियां भी ढीली और कमजोर पड़ने लगती हैं. इसी वजह से कई महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार नहीं रहती है, लेकिन नॉर्मल डिलीवरी बच्चे और मां दोनों की सेहत के लिए अच्छी होती है, इसलिए महिलाओं को नार्मल डिलीवरी के लिए कीगल एक्सरसाइज करते रहना चाहिए. इसके अलावा कीगल एक्सरसाइज करने से महिलाओं को रजोनिवृत्ति के समय अधिक तकलीफ नहीं होती है.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में पॉजिटिव रहने के लिए जरूरी है आप खुद में करें ये बदलाव

पुरुषों के लिए कीगल एक्सरसाइज के फायदे

पुरुषों के लिए भी यह एक्सरसाइज कई तरह से फायदेमंद है. इस एक्सरसाइज से महिलाओं की तरह पुरुषों में भी पेल्विक फ्लोर मजबूत होता है. उनके लिंग में खून का संचार बढ़ता है, जिससे उनकी सेक्स उत्तेजना बढ़ती है. इस एक्सरसाइज के माध्यम से पुरुषों में सेक्स क्षमता बढ़ती है, साथ ही मूत्र नियंत्रण की समस्या में भी सुधार होता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, अजवाइन के पानी के फायदे और नुकसान पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।


अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज