Home /News /lifestyle /

Kidney Disease: सर्दियों में क्‍यों गंभीर हो जाती है किडनी की बीमारी? बचाव के लिए रखें इन बातों का ख्‍याल

Kidney Disease: सर्दियों में क्‍यों गंभीर हो जाती है किडनी की बीमारी? बचाव के लिए रखें इन बातों का ख्‍याल

Sehat Ki Baat: किडनी की बीमारी से बचने के लिए हमें अपनी डाइट मैनेजमेंट का खास ध्‍यान रखना होगा.

Sehat Ki Baat: किडनी की बीमारी से बचने के लिए हमें अपनी डाइट मैनेजमेंट का खास ध्‍यान रखना होगा.

Kidney Disease: सर्दियों की दस्‍तक के साथ किडनी की बीमारियों में तेजी से इजाफा देखा जाता है. आखिर सर्दियों में किडनी की बीमारी आक्रामक क्‍यों हो जाती है? क्‍या किडनी की बीमारी से बचाव संभव है? इंद्रप्रस्‍थ अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. संजीव जसूजा से इन सवालों का जवाब जानने के लिए पढ़ें आगे....

अधिक पढ़ें ...

Sehat Ki Baat: सर्दियों में मौसम का मिजाज जैसे-जैसे ठंडा होता है, किडनी की बीमारी (Kidney Disease) से जूझ रहे मरीजों की परेशानियां वैसे-वैसे बढ़ना शुरू हो जाती है. इतना ही नहीं, सर्दियों के मौसम में ही किडनी की बीमारी की चपेट में आने वाली मरीजों की संख्‍या में भी तेजी से इजाफा देखा जाता है. वहीं, यदि कहीं आप किडनी में स्‍टोन (Stone in Kidney) की समस्‍या से जूझ रहे है, तो आपके लिए सर्दियां काटना बेहद मुश्‍किल सा होने लगता है. ऐसे में, यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर सर्दियों में ही क‍िडनी की बीमारी इतनी आक्रामक क्‍यों हो जाती है? क्‍या किडनी की बीमारी को आक्रामक होने से रोका जा सकता है?

दिल्‍ली के इंद्रप्रस्‍थ अपोलो हॉस्टिपल के सीनियर नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. संजीव जसूजा (Dr. Sanjeev Jasuja) के अनुसार, हां यह सही है कि सर्दियों में किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती है, लेकिन इन बढ़ी हुई परेशानियों की वजह किडनी है, यह बात गलत है. दरअसल, किडनी की अपनी बीमारियां बहुत कम हैं, वह तो हमेशा शरीर के दूसरी बीमारियों की विक्‍टिम बनती है. सर्दियों में तापमान के कम होने के साथ शरीर की दूसरी बीमारियां आक्रामक होना शुरू हो जाती हैं, जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है. किडनी की समस्‍या बढ़ने पर दूसरी बीमारी नगण्‍य हो जाती है और पूरा दोष किडनी पर आ जाता है.

डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर का किडनी पर असर
डॉ. संजीव जसूजा के अनुसार, सर्दियों में ज्‍यादातर लोगों का डाइट मैनेजमेंट पूरी तरह से बिगड़ जाता है. जिसका सीधा असर हमारी डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर पर पड़ता है. बहुत से लोग डाइट मैनेजमेंट, डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर की गंभीरता को जानते हुए भी बेहद लापरवाह रहते हैं. ऐसे में, बिगड़ी हुई डाइट, अनकंट्रोल्‍ड डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर का सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है. नतीजतन, यदि आप किडनी के मरीज पहले से हैं, तो आपकी बीमारी बिगड़ने लगती है. यदि पूर्व में की गई लापरवाही के चलते आपकी किडनी पहले से प्रभावित हो चुकी है, लेकिन अभी तक उसके लक्षण नहीं दिखे हैं, तो बीमारी खुलकर सामने आने लगती है.

ये बीमारियां भी बढ़ाती है किडनी की समस्‍या
इंद्रप्रस्‍थ अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. संजीव जसूजा के अनुसार, कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जो सर्दियो में ज्‍यादा आक्रामक होती है. इन बीमारियो में ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज के साथ-साथ डर्मेटोलॉजिकल डिसीज (त्‍वचा संबंधी बीमारी), गठिया की बीमारियां, सीलिएक (Celiac), पायोडर्मा (Pyoderma) जैसे बीमारियां शामिल हैं. सर्दियों में तापमान कम होने के साथ इन बीमारियों में एग्रीवेशन होने लगता है. इन सभी बीमारियों का सीधा असर किडनी पर पड़ता है. पहला इन बीमारियों का असर और दूसरा बिगड़ा हुआ डाइट मैनेजमेंट किडनी की समस्‍या को तेजी से बढ़ाना शुरू कर देते हैं. इस तरह, दूसरी बीमारियों के चलते सर्दियां में किडनी की समस्‍या बढ़ने लगती है.

कैसे हो किडनी की बीमारी से बचाव
सीनियर नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. संजीव जसूजा के अनुसार, किडनी की समस्‍या से बचने के लिए हर व्‍यक्ति को अपनी दूसरी बीमारियों को चिन्‍हित करके रखना चाहिए. यदि आप डायबिटीज या ब्‍लड प्रेशन के मरीज हैं तो आपको खासतौर पर सावधान रहना चाहिए. मौसम के बदलाव के साथ आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करना चाहिए, जिससे मौसम में बदलाव के अनरूप दवाओं को घटाया या बढाया जा सके. हमारी पूरी कोशिश होने चाहिए कि हम खुद को सर्दी से बचाकर रखें. यदि आप अपनी दवा, दिनचर्या, खानपान सहित सभी जरूरी एहतियात बरतेंगे तो खुद को बीमारी से बचाते हुए अपनी किडनी को सुरक्षित रख सकेंगे.

Tags: Health, Health tips, Kidney disease, Sehat ki baat

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर