होम /न्यूज /जीवन शैली /Kiwi Benefits: चमकदार स्किन पाने के लिए भी खूब फायदेमंद है कीवी, जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Kiwi Benefits: चमकदार स्किन पाने के लिए भी खूब फायदेमंद है कीवी, जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स


कीवी से मिलते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ,Image-canva

कीवी से मिलते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ,Image-canva

Health Benefits Of eating Kiwi-उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में ढीलापन, झुर्रियां और निशान दिखाई देने लगते हैं ऐसे में कीवी ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कीवी में विटामिन सी होता है
कीवी कोलेजन के निर्माण में भी सहायक है
कीवी का सेवन शरीर से सूजन को कम कर सकता है

Benefits of kiwi-कीवी का फल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है इसमें बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई तरह के पोषक तत्व होते है इसलिए इसे सुपर फ्रूट भी कहते है. कीवी का इस्तेमाल कार्डियोवस्‍कुलर रोगों के इलाज, ब्लड प्रेशर और आंखों के रोगों के लिए भी किया जाता है, यह विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम आदि का अच्छा स्रोत है. कीवी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता है.

यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा कीवी स्किन से जुडी तमाम समस्याओं के इलाज में भी उतना ही कारगर है. कीवी आपकी स्किन को पोषण देता है और स्किन को स्वस्थ, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है. स्वस्थ और चमकती हुई त्वचा पाने के लिए आइए जानते हैं  कीवी फल से होने वाले लाभ.

कीवी से मिलने वाले फायदे
वेब एमडी के अनुसार स्किन की सूजन को कम करता है. कीवी का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण कीवी त्वचा पर होने वाले रैशेज, मुहासों और सूजन को कम कर त्वचा को साफ रखने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! आप तो नहीं कर रहे यह गलती

विटामिन-सी की उच्च मात्रा
कीवी विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक उत्तम स्रोत है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाये रखता है. दरअसल शरीर में होने वाली जैव-रासायनिक क्रियाओं के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा होता है जो हमारी त्वचा की उम्र को बढ़ाता है.

कोलेजन के निर्माण में सहायक
कोलेजन हमारी त्वचा को स्वस्थ, मुलायम बनाने और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. कीवी फल के सेवन से शरीर में कोलेजन का निर्माण प्रेरित होता है जिससे हमारी त्वचा कोमल बनी रहती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

एक्सफोलिएटिंग गुण
कीवी में एक्सफोलिएटिंग गुण भी पाया जाता है जो डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते है. साथ ही यह फल ग्लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद है. रोजाना इसका सेवन आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें