होम /न्यूज /जीवन शैली /ये 5 व्हाइट फूड्स आपकी सेहत से कर सकते हैं खिलवाड़, अपनी डाइट प्लान से आज से ही करें दूर

ये 5 व्हाइट फूड्स आपकी सेहत से कर सकते हैं खिलवाड़, अपनी डाइट प्लान से आज से ही करें दूर

व्हाइट फूड्स जो हेल्थ के लिए नुकसानदायक हैं , image-canva

व्हाइट फूड्स जो हेल्थ के लिए नुकसानदायक हैं , image-canva

अधिकतर व्हाइट फूड्स प्रोसेस्ड होते हैं, जिसके कारण उनसे सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स निकल जाते हैं. व्हाइट ब्रेड, राइस, शुगर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अत्याधिक प्रोसेस्ड व्हाइट फूड सेहत के हानिकारक हो सकते हैं.
व्हाइट ब्रेड और राइस में रिफाइनिंग के बाद कोई हेल्दी न्यूट्रिएंट्स नहीं बचते हैं
शुगर और सॉल्ट ब्लड शुगर बैलेंस को बिगाड़ते हैं और मोटापे का कारण बनते हैं

Unhealthy White Foods: हेल्दी डाइट से बॉडी को सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं, लेकिन फूड आइटम्स का गलत चुनाव सेहत के लिए बड़े खतरे भी लेकर आ सकता है. आपकी डाइट में ऐसे ढेरों फूड आइटम्स जो सेहत बनाने से ज्यादा बिगाड़ने का काम करते हैं. चीनी, चावल और नमक जैसे रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले आइटम्स बॉडी के लिए अनहेल्दी हो सकते हैं. नो व्हाइट डाइट, एक ऐसा डाइट प्लान है जिसमें व्हाइट फूड्स के सेवन से परहेज किया जाता है. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है और साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का भी यह एक अच्छा माध्यम बन सकता है. ये फूड आइटम्स अत्यधिक प्रोसेस्ड होते हैं, जिसके कारण इनमें न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बहुत कम हो जाती है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ व्हाइट फूड्स के बारे में,

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानें, टेस्ट के साथ मिलेगा हेल्थ का भी डबल डोज

सेहत के लिए नुकसानदायक व्हाइट फूड्स –
चावल :
हेल्थलाइन डॉट कॉम के मुताबिक
व्हाइट राइस में रिफाइनिंग के समय सारे जरूरी पोषक तत्वों को निकाल दिया जाता है. फाइबर और प्रोटीन निकलने के बाद इसमें केवल कैलोरी और कार्ब्स बच जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल के बैलेंस को बिगाड़ सकते हैं.

चीनी :
चीनी में मिठास, कार्ब्स और कैलोरीज़ के अलावा कोई खास न्यूट्रिएंट नहीं होते. ये आसानी से ब्लड वेसल्स में एब्जॉर्ब हो जाती है और टाइप 2 डायबिटीज और मोटापे का कारण बनती है. 

ब्रेड :
व्हाइट ब्रेड का उपयोग ढेरों फूड आइटम्स में किया जाता है, और ब्रेकफास्ट में तो ये लोगों की पहली पसंद होती है. ये व्हाइट ब्रेड रिफाइंड अनाज से बनाया जाता है, जिसके कारण इससे अधिकतर फाइबर, विटामिन और मिनरल्स साफ हो जाते हैं, और बस बिना न्यूट्रिएंट्स का, कार्ब्स से भरा सफेद आटा बचता है जो वेट बढ़ाने का कारण बनता है.

व्हाइट पोटेटो :
आलू में न्यूट्रिएंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है, लेकिन उनके सेवन का तरीका उन्हें अनहेल्दी बना देता है. आलू के पकौड़े, परांठे, चिप्स और फ्राइज से वेट बढ़ता है और हेल्थ बिगड़ती है.

ये भी पढ़ें: 5 खतरनाक बैक्टीरिया ने देश में 6.8 लाख लोगों की ले ली जान, जानिए कौन सी बीमारी फैलाती हैं ये और क्या है बचने के उपाय

नमक :
नमक खाने में स्वाद के लिए जरूरी है, पर इसका अधिक सेवन सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. ये स्ट्रोक, मोटापे के साथ ही किडनी और हार्ट की बीमारियों का भी कारण बनता है. प्रोसेस्ड फूड में इसकी भरपूर मात्रा होती है, इसलिए उनके सेवन से दूरी जरूरी है.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें