होम /न्यूज /जीवन शैली /Diet Drinks Effects: सेहत के लिए अच्छी नहीं है डाइट ड्रिंक्स, एंग्जायटी के अलावा होंगे ये नुकसान

Diet Drinks Effects: सेहत के लिए अच्छी नहीं है डाइट ड्रिंक्स, एंग्जायटी के अलावा होंगे ये नुकसान



डाइट ड्रिंक्स के साइड इफेक्ट्स (image -canva)

डाइट ड्रिंक्स के साइड इफेक्ट्स (image -canva)

Diet Drinks - अधिकतर लोग डाइट के नाम पर बिना सच जाने जीरो कैलोरी ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं. इन ड्रिंक्स के अधिक सेवन ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

डाइट ड्रिंक्स फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं
डाइट ड्रिंक्स आपके स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकती हैं
किसी भी चीज का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए

Side Effects of Diet Drinks : आजकल अधिकतर लोग फिटनेस को लेकर जागरूक हैं, जिसके लिए कई डाइट फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है जीरो कैलोरी ड्रिंक्स सेहत को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं. हर रोज किसी न किसी बात की चिंता होना सामान्य सी बात है क्योंकि आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में अधिकतर लोग एंग्जायटी और स्ट्रैस का शिकार हैं, लेकिन क्या आपने कभी एकांत में बैठकर ये सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? यूं तो स्ट्रेस के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन इसके मुख्य कारण गलत डाइट, स्ट्रैसफुल या बिजी लाइफस्टाइल हो सकते हैं जो बढ़कर एंग्जायटी और डिप्रेशन का रूप ले लेते हैं.

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी डाइट के प्रति सावधान और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए. आज हम आपको बताएंगे डाइट ड्रिंक्स के सेवन से क्या नुकसान झेल सकते हैं आप.

डाइट, जीरो कैलोरी ड्रिंक्स के साइड इफेक्ट्स :

टाइप 2 डायबिटीज़ :
हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक डाइट सोडा पीने से आपको डायबिटीज़ और मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने के 36% होने के खतरा होता है. जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ता है.

वजन :
डाइट सोडा कैलोरी फ्री होता है लेकिन ये जरुरी नहीं की ये आपके वजन को नियंत्रित करने में सक्षम हो. इसे पीने से आपकी कमर भरी हो जाती है और बॉडी का भी फैट बढ़ता है.

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

डिप्रेशन :
जो लोग रोज 3-4 कप सोडा पीते है उनको डिप्रेशन होने की संभावना बाकी लोगो की तुलना में 30% अधिक होती है और अपके शरीर में अनेक बीमारियां भी लग जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

ब्लड शुगर लेवल :
स्वीट फूड्स से ही नहीं बल्कि स्वीट ड्रिंक्स के सेवन से भी ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव होता है.जिससे स्ट्रैस लेवल बढ़ जाता है दरअसल, बता दें कि कम फाइबर वाले आहार से इंडिजेशन की समस्या और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें