होम /न्यूज /जीवन शैली /जानिए क्या है हेमिप्लेजिक माइग्रेन? इस तरह पहचानिए इसके लक्षण

जानिए क्या है हेमिप्लेजिक माइग्रेन? इस तरह पहचानिए इसके लक्षण

हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण (image -canva)

हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण (image -canva)

Hemiplegic migraine - हेमिप्लेजिक माइग्रेन एक रेयर बीमारी है, इससे पैरालिसिस जैसी खतरनाक स्थिति होने का खतरा होता है. इ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हेमिप्लेजिक माइग्रेन से बॉडी और चेहरा सुस्त हो जाता है.
याद्दाश्त में कमी और शरीर के एक तरफ कमजोरी इसके मुख्य लक्षण हैं.
हेमिप्लेजिक माइग्रेन से बॉडी के आधे हिस्से में पैरालिसिस हो सकता है.

Hemiplegic Migraine : माइग्रेन की बीमारी से आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं. माइग्रेन कई प्रकार के होते हैं, उन्हीं में से एक है हेमिप्लेजिक माइग्रेन. इस दुर्लभ माइग्रेन से कमजोरी और बॉडी के एक साइड में पैरालिसिस होने का खतरा होता है. अगर साधारण माइग्रेन से 15-20 लोग पीड़ित हैं तो हेमिप्लेजिक माइग्रेन से पीड़ित लोगों की संख्या इन लोगों में सिर्फ एक ही होती है, क्योंकि यह कोई साधारण माइग्रेन नही बल्कि एक दुर्लभ और खतरनाक हेमिप्लेजिक माइग्रेन है जिससे जूझ रहे लोगों को टेंशन, तनाव और कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, साथ हीं बॉडी में कमजोरी, झुनझुनी होना, बॉडी का सुन्न पड़ जाना और तेज सिरदर्द होना इसके बहुत सामान्य लक्षण है. इसलिए इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना बहुत जरूरी हो जाता है, ऐसे कई लक्षण हैं जो हेमिप्लेजिक माइग्रेन से पीड़ित लोगों में देखा जा सकता है, आइए जानते हैं-

हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण :

बॉडी में एकतरफा कमजोरी –
हेल्थ लाइन के अनुसार हेमिप्लेजिक माइग्रेन से पीड़ित लोगों के चेहरे, हांथ, पैर सहित बॉडी के एक साइड में कमजोरी और थकान देखा जा सकता है.

चेहरे के हिस्सों में झुनझिनी –
इस परेशानी से जूझ रहे लोगों के चेहरे और बॉडी पार्ट्स के चुनिंदे हिस्सों में झुनझुनी होती है और कई बार बॉडी के कुछ हिस्से सुन्न पड़ जाते हैं.

चक्कर आना –

इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को समय समय पर चक्कर महसूस होते हैं और मन में घबराहट बढ़ती है. यह बॉडी में कमजोरी के कारण भी हो सकते हैं और हेमिप्लेजिक माइग्रेन की ओर इशारा करते हैं, इसलिए ऐसा होने पर अवश्य ध्यान दें.

याद्दाश्त की समस्या –
बॉडी में थकान के साथ साथ इस स्थिति में दिमाग के याद्दाश्त पर भी असर होना स्वाभाविक है, इसलिए अगर आपकी सोचने और याद करने की क्षमता में कमी आ रही है तो ये हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण भी हो सकते हैं.

उलझन –
इस बीमारी के होने पर सिर में दर्द और दिमाग में घबराहट पैदा होने के साथ साथ किसी भी कार्य को करने में उलझन महसूस होती है और किसी सामान्य स्थिति में भी डिसीजन लेने में परेशानी हो रही है तो ये हेमिप्लेजिक माइग्रेन के लक्षण भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें