डेंगू की खतरनाक स्टेज में मरीज में दिखते हैं ये लक्षण

डेंगू में प्लेटलेट काउंट काफी तेजी से घटता है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 3:39 PM IST
डेंगू की खतरनाक स्टेज में मरीज में दिखते हैं ये लक्षण
गंभीर डेंगू के लक्षण:
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 3:39 PM IST
बारिश के मौसम में मच्छरों की तदाद बढ़ जाने से डेंगू की संभावना काफी बढ़ जाती है. डेंगू की शुरुआत में 2 से लेकर 7 दिन तक बुखार बना रहता है. मच्छर के काटने के अमूमन 4 से लेकर 10 दिन बाद तक डेंगू का बुखार शरीर में फैलता है. इसमें 40°C/ 104°F तक तेज बुखार आता है. डेंगू में प्लेटलेट काउंट काफी तेजी से घटता है. इसके कुछ लक्षण निम्नलिखित हैं.

डेंगू के लक्षण:
सिरदर्द, आंखों में दर्द बना रहना, जुकाम, उल्टी, ग्रंथियों में सूजन, जॉइंट्स, हड्डियों और मसल्स में तेज दर्द और ऐंठन साथ ही त्वचा पर हल्के लाल चकत्ते.

इसे भी पढ़ें:  मच्छरों से करें बचाव, घर में बेहद कम खर्च में बनाएं स्प्रे

गंभीर डेंगू:
डेंगू फैलने के 3 से 7 दिन बाद तक यह काफी क्रिटिकल हो जाता है. पहले चरण के बाद मरीज के शरीर का तापमान एकदम से गिरने लगता है. इसका मतलब यह नहीं होता है कि मरीज ठीक हो रहा है. बल्कि, इस स्थिति में मरीज पर ज्यादा ध्यान देने और देखभाल की जरूरत होती है. आइए जानते हैं डेंगू जब गंभीर रूप ले लेता है तो मरीज के शरीर में क्या लक्षण दिखायी देते हैं.

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!
Loading...

गंभीर डेंगू के लक्षण:
बहुत तेज पेट दर्द, लगातार उल्टियां, मसूड़ों से खून आना, खून की उल्टियां होना, सांस लेने में तकलीफ होना, मोटापा और बहुत तेजी से थकान होना. जब मरीज में डेंगू के यह लक्षण दिखाई दें तो उसे तत्काल पास के अस्पताल के एमरजेंसी वार्ड में या पास की किसी डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 19, 2019, 2:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...