Home /News /lifestyle /

know benefits of black pepper in hindi

वज़न घटाना है तो डाइट में शामिल करें काली मिर्च, जानें इसके और फायदे

काली मिर्च की चाय इम्यूनिटी बेहतर करती है.

काली मिर्च की चाय इम्यूनिटी बेहतर करती है.

काली मिर्च का सेवन मोटापा दूर करने में काफी कारगर साबित हो सकता है. इसमें पाइपरिन तत्व मौजूद होता है. काली मिर्च के कई औषधीय गुण होते हैं, जैसे यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत करता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. काली मिर्च के और क्या-क्या फायदे हैं, आज हम आपको बताते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Benefits of black pepper: सलाद, शिकंजी या खाने की किसी भी चीज के ऊपर थोड़ी सी काली मिर्च छिड़कने से उसका स्वाद बढ़ जाता है. काली मिर्च से केवल खाने में जायका ही नहीं बढ़ता, बल्कि इसका इस्तेमाल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है.काली मिर्च का सेवन कई बीमारियों और मोटापा कम करने के लिए भी किया जाता है.

इसमें पाइपरिन तत्व मौजूद होता है, जो फैट को बढ़ने से रोकता है. पाइपरिन से शरीर में फैट नहीं बढ़ता और वजन जल्दी घटाने में मदद मिलती है. जो लोग जल्दी से वजन को पटाना चाहते हैं, उनके लिए काली मिर्च का सेवन काफी कारगर होता है. पबमेड के मुताबिक काली मिर्च में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर से कई रोगों को दूर कर सकते हैं. काली मिर्च में पेन रिलीवर गुण पाए जाते हैं, जो सामान्य दर्द में आपकी मदद करने के साथ डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं.

काली मिर्च के फायदे
पाचन के लिए काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन पेट की पाचन इंजाइमो की पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है. इसीलिए आहार में काली मिर्च का उपयोग करने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में कूल और हेल्दी रहने के लिए लें सब्जा या तुलसी के बीज, जानिए फायदे

सर्दी खांसी से निजात
काली मिर्च सर्दी खांसी के लिए एक औषधि के रूप में काम करती है, काली मिर्च को सर्दी खांसी में आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. सर्दी खांसी में काली मिर्च का काढ़ा सेवन करने पर काफी राहत मिल सकती है.

भूख बढ़ाने के लिए-
काली मिर्च में एल्कलॉइड और ऑयल जैसे कुछ कंपाउंड पाए जाते हैं, जो भूख ना लगने की समस्या से आपको निजात दिला सकते हैं, जिन्हें भूख नहीं लगती है, वे अपनी डाइट में काली मिर्च का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के मामले में आलसी हैं तो फिट रहने के लिए बेड पर करें ये 3 एक्‍सरसाइज, मिलेगा जबरदस्‍त फायदा

कोलेस्ट्रॉल के लिए
कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए काली मिर्च का उपयोग किया जा सकता है. काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोक सकता है और कोलेस्ट्रॉल ट्रांसपोर्टर प्रोंटिस को कंट्रोल करता है, जिससे कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

धूम्रपान छोड़ने में
काली मिर्च के पाउडर का भाप लेने से धूम्रपान की तलब को धीरे-धीरे नियंत्रित किया जा सकता है, इसीलिए जो लोग धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं. उनके लिए काली मिर्च का उपयोग काफी मददगार साबित हो सकता है.

काली मिर्च को डाइट में ऐसे करें शामिल
-काली मिर्च की चाय बनाकर पी सकते हैं या सामान्य चाय में काली मिर्च का पाउडर मिला सकते हैं.
-काली मिर्च को सॉस बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है.
-खांसी होने पर काली मिर्च के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर चाटा जा सकता है.
-सब्जी या सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Life style

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर