फल खाएं या पिएं इसका जूस, जानिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

जानिए फलों के सेवन को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद!
जानिए फलों के सेवन को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद!

जानिए फलों के सेवन को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद!

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 1, 2019, 12:23 PM IST
  • Share this:
Eating Fruit or Taking Juice Which Is More Beneficial: जिन लोगों को साबुत फल खाने की आदत नहीं होती है वे इनका जूस निकालकर पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबुत फल खाना आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर विकल्प है.

ज़ुखाम और बुख़ार के समय में अगर आप ताज़ा कटे फल का सेवन करते हैं, तो इससे आपको विटामिन्स और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मिलती है.

बॉयफ्रेंड कर रहा है आपका इस्तेमाल या है उसे आपसे सच्चा प्यार, ऐसे पता करिए!



लेकिन यह स्टोरी आपकी बीमारियों से जुड़ी बिलकुल नहीं है, बल्कि इससे जुड़ी है कि क्या सच में खाने के साथ फलों का जूस पीने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है या नहीं. कहते हैं कि ताज़े फलों के रस में कोई प्रिज़र्वेटिव नहीं होते हैं अगर आप इसे घर पर निकालकर पी रहे हैं.
लेकिन फलों के रस को किसी भी नमकीन डिश या खाद्य पदार्थ के साथ लेने से बचना चाहिए, वरना आपको इससे त्वचा से संबंधित कई बीमारियां लगने का खतरा हो सकता है. ऐसा हम नहीं, बल्कि आयुर्वेद कहता है. इसके साथ आपको मोटापे और ओबेसिटी की भी तकलीफ हो सकती है. चीनी और नमक आपस में मेल नहीं खाते हैं.



आयुर्वेद के हिसाब से अगर देखा जाए, तो कई खाद्य पदार्थों का कॉम्बिनेशन आपके शरीर के साधारण बैलेंस को खराब करता है. सिर्फ यह नहीं यह आपके शरीर के दोष (वात, पित, कफ़) को भी असामान्य कर देता है. इससे आपको गैस रहने और ब्लोटिंग की दिक्कतें रहने लगती हैं.

Maha Shivratri 2019: भगवान शिव साक्षात देंगे दर्शन, अगर इस तरह करेंगे महामृत्युंजय मंत्र का जाप!

खाना बनाते समय हमें दो चीजों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें पहला है

  1. ‘संस्कार विरुद्ध’. कोई भी ऐसे दो खाद्य पदार्थ जिनकी प्रकृति अलग है जैसे की एक चीज ठंडी तासीर की और दूसरी गर्म तासीर की तो उन्हें साथ में नहीं पकाना चाहिए.

  2. दूसरा खाना खाते समय ‘सहयोग विरुद्ध’, जिसमें आपको नमकीन खाने के साथ चीनी वाला फलों का रस नहीं पीना चाहिए.


कहते हैं कि दूध और नमक (जैसे परांठे) को एक साथ खाने से स्किन की समस्याएं पैदा होती हैं. सिर्फ यही नहीं इससे आपके पाचन तंत्र पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.



इसके अलावा रात में सोने से पहले भी फलों के रस का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही अगर आप ताज़ा कटे फल का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ेगी, जिससे आपके शरीर में एनर्जी का लेवल कम होगा.

आप दिन मॆं अगर फलों का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स देंगे.

All Pics Credit- Pixabay.com

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज