कैंसर, हृदय रोग और कई गंभीर बीमारियों में रामबाण इलाज है ये 'घास'

Wheat Grass के कई फायदे हैं और कई लाइलाज बीमारियों में इसकी महत्ता सामने आई है .

Pankaj Kumar | News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 4:47 PM IST
कैंसर, हृदय रोग और कई गंभीर बीमारियों में रामबाण इलाज है ये 'घास'
जानें सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है गेहूं की घास
Pankaj Kumar | News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 4:47 PM IST
Wheat Grass के कई फायदे हैं और कई लाइलाज बीमारियों में इसकी महत्ता सामने आई है. कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज, एक्जीमा और सोराइसिस जैसे असाधारण त्वचा रोग में इसका जोरदार प्रभाव सामने आया है. आइए जानते हैं इसके दस मुख्य फायदे.

1-कोलेस्ट्राल की मात्रा को करता है कम:
रिसर्च में पाया गया है कि Wheat Grass बुरे कोलेस्ट्राल की मात्रा को काफी कम करता है. साथ ही ये शरीर में खून के प्रवाह में किसी तरह की बाधा को ज्यादा से ज्यादा खत्म करता है. यही वजह है कि हृदय रोग के मरीज के लिए इसे बेहतर और फायदेमंद माना जाता है .

2- एजिंग की रफ्तार को कम करता है यानी बुढ़ापे से बचाता है:

Wheat Grass में क्लोरोफिल नामक खास पिगमेंट होता है जिसमें सुपरऑक्साइड डायसूटेमेज (SOD) नामक इंजाइम सुपर ऑक्साइड रेडिक्लस के उपर प्रभाव डालता है जिससे वो आसानी से नष्ट हो सके . इस खास गुण के कारण एजिंग की प्रक्रिया में देरी होती है और इंसान ज्यादा से ज्यादा दिनों तक स्वस्थ और जवान रह सकता है.

3- एक्जीमा और सोराइसीस जैसी गंभीर त्वचा की बीमारी से लड़ने में करता है मदद: 
Wheat Grass शरीर के अंदर और बाहर मौजूद रहने वाले दुश्मन बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है . Wheat Grass में मौजूद पिगमेंट क्लोरोफिल की खासियत यह होती है कि ये मिट्टी में मौजूद तकरीबन 115 मिनरल्स में से 90 से ज्यादा सोखने में कामयाब होता है . यही वजह है कि Wheat Grass के फायदे दूसरे हरे भरे पौधों से कहीं ज्यादा असरदायक होते हैं . ऐसा पाया गया है कि Liquid क्लोरोफिल जो कि शरीर में जाकर खराब पड़ी कोशिकाओं को नया और स्वस्थ बनाने में सहायक होता है . इसीलिए इसका OINTMENT सोराइसिस और एक्जीमा में काफी असरदार माना जाता है . इतना ही नहीं शरीर के अंदर तमाम तरह के मौजूद दवा के अवशेष और अन्य प्रकार के जहर को बाहर करने में मददगार साबित हुआ है .
Loading...

4- डायबिटीज से लड़ने में है मददगार:
लिवर की खराब कोशिकाओं को ठीक करने और खून में चीनी की मात्रा को संतुलित करने में भी क्लोरोफिल का अहम योगदान पाया गया है . इतना ही नहीं शरीर में शराब के सेवन से मौजूद अल्कोहल की मात्रा को कम करना और इंसुलिन की प्रॉपर मात्रा तैयार करने में मदद कर चीनी को संतुलित करने में इसका Wheat Grass बेहद कारगर बताया गया है .

5- एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण कैंसर से लड़ने में करता है मदद:
एंटी ऑक्सीडेंट होने की वजह से ल्यूकेमिया और माउथ कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों में इसका असर देखा गया है. वैसे मेडिकल साइंस में अभी तक इसकी गुणवत्ता को लेकर चर्चा नहीं की गई है लेकिन आर्युेवेद में कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव से बचाने में Wheat Grass की महत्ता का वर्णन है . इतना ही नहीं कोलोन कैंसर से लेकर अन्य बीमारियों से भी लड़ने में ये बेहद सहायक बताया गया है .

6- शरीर के मिनरल्स और प्रोटीन को दूर करता है Wheat Grass:
शरीर में कमी कई तरह के तत्वों की कमी को Wheat Grass की मदद से दूर किया जा सकता है क्योंकि इसमें सभी तरह के मिनरल्स और विटामिन A, B कंपलेक्स, C,E,K पाए जाते हैं . इतना ही नहीं इसमें 17 तरह के अमिनो एसिड पाए जाने की वजह से प्रोटीन के मात्रा की कमी भी दूर किया जा सकता है . ज़ाहिर है इसकी गुणवत्ता को लेकर लोग अपने खेतों में इसे कैंसर और अन्य बीमारियों के इलाज के लिए इसे उपजाने भी लगे हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 2:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...