होम /न्यूज /जीवन शैली /जानिए क्या प्रून जूस वेट लॉस में कारगर होता है? पढ़ें इसके अन्य सेहत लाभ

जानिए क्या प्रून जूस वेट लॉस में कारगर होता है? पढ़ें इसके अन्य सेहत लाभ

वेट लॉस के लिए प्रून जूस को अपनी डाइट में शामिल करना एक स्मार्ट चॉइस हो सकती है. Image-canva

वेट लॉस के लिए प्रून जूस को अपनी डाइट में शामिल करना एक स्मार्ट चॉइस हो सकती है. Image-canva

Prune Juice for Weight Loss: बॉडी वेट मेंटेन करने के लिए हेल्दी जूस का सेवन आसान और कारगर उपाय हो सकता है. प्रून जूस ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वेट लॉस के लिए पोषण से भरपूर प्रून जूस काफी फायदेमंद है.
प्रून जूस में मौजूद फाइबर पेट साफ करने के साथ ही भूख कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

Prune Juice Benefits for Weight Loss: समय के साथ हर दिन बदलती लाइफस्टाइल में आज वेट लॉस एक बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है. फिजिकल एक्टिविटी और अच्छी डाइट के अभाव में वेट लॉस का सपना और मुश्किल हो जाता है. जिम ट्रेनिंग से लेकर डाइटिंग तक वजन कम करने के ढेरों तरीके उपलब्ध हैं, जिनमें प्रून जूस का सेवन एक कारगर उपाय बनकर सामने आता है. प्रून जूस में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. वजन घटाने के साथ ही हार्ट और लिवर की सेहत सुधारने में भी प्रून जूस अहम भूमिका निभा सकते हैं. इसका नियमित सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में भी मदद कर सकता है. वेट लॉस के लिए प्रून जूस को अपनी डाइट में शामिल करना एक स्मार्ट चॉइस हो सकती है. आइए जानते हैं कैसे प्रून जूस वेट लॉस में सहायक साबित हो सकते हैं,

ये भी पढ़ें: एक अंजीर के कई फायदे, फ्रूट से हार्ट मजबूत तो पत्ते से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल, जानिए न्यूट्रिशन की राय

वेट लॉस के लिए प्रून जूस के फायदे 

फाइबर का बेहतरीन सोर्स
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार, वेट लॉस के लिए फाइबर से भरपूर भोजन अच्छा विकल्प हो सकते हैं. फाइबर के सेवन से पेट भरा हुआ रहता है जिससे बार बार भूख लगने की समस्या से निदान मिल जाता है. इसके साथ ही फाइबर से भरपूर प्रून जूस पेट साफ रखने में मदद करता है और वेट मैनेज करने में सहायक सिद्ध होता है.

डाइजेशन में सुधार
कमजोर पाचन तंत्र वेट बढ़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है. जहां डाइजेशन धीमा पड़ता है, वहां फैट का बॉडी में जमा होना आसान हो जाता है. प्रून जूस का सेवन पेट से हानिकारक टॉक्सिंस को साफ करने में मदद करता है जिससे बॉडी में फैट जमा होने बजाय एनर्जी के फॉर्म में काम आ जाता है.

ये भी पढ़ें: किशमिश के पानी से सेहत को मिलते हैं कई गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

आर्टिफिशियल शुगर से मुक्ति
प्रून जूस में कोई आर्टिफिशियल शुगर मौजूद नहीं होती साथ ही नेचुरल शुगर और न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो वेट लॉस में सहायक होती है. इसमें शुगर एल्कोहल यानी सोरबिटोल पाया जाता है, जिसका सेवन लार्ज इंटेस्टाइन को एफिशिएंट बनाता है और वेट लॉस में मदद करता है. वेट लॉस के लिए हेल्दी डाइट और प्रॉपर एक्सरसाइज जरूरी है. प्रून जूस जैसे स्टमक हेल्दी जूस टेस्टी होते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही वेट लॉस में भी मददगार हो सकते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें