होम /न्यूज /जीवन शैली /

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है स्ट्रेस मैनेजमेंट, इस तरह करें फॉलो

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है स्ट्रेस मैनेजमेंट, इस तरह करें फॉलो

डायबिटीज में स्ट्रेस मैनेजमेंट ( image-canva)

डायबिटीज में स्ट्रेस मैनेजमेंट ( image-canva)

Stress Management - किसी भी बीमारी का स्ट्रेस लेने से वो कम होने के बजाए बढ़ जाती है. डायबिटीज और दूसरी बीमारियों में भी आपको स्ट्रेस मैनेजमेंट के जरिए जल्दी बीमारी से छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए.

    हाइलाइट्स

    संगीत सुनने से स्ट्रेस मैनेजमेंट में काफी मदद मिलती है.
    स्ट्रेस की वजह से ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ हो सकता है.
    स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए सुकून देने वाला काम करना बेहतर.

    Managing Stress in Diabetes : किसी भी डायबिटीज के मरीज के लिए अपने तनाव को नियंत्रित करना बेहद जरूरी होता है. स्ट्रेस मैनेजमेंट के जरिए आप डायबिटीज को एक हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. स्ट्रेस लेवल के बढ़ने की वजह से आपके खान-पान पर असर पड़ता है, और आपका ब्लड शुगर लेवल डिस्टर्ब हो सकता है. तनाव की वजह से आप अच्छी नींद नहीं ले पाती हैं जो ब्लड शुगर लेवल के डिस्टर्ब होने का एक और कारण बनता है जिसकी वजह से डायबिटीज आपको गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा भी डायबिटीज से जुड़ी कई ऐसी चीजें हैं जो स्ट्रेस से प्रभावित होती हैं, लेकिन अगर आदमी स्ट्रेस मैनेजमेंट करे तो वो इन चीजों से बच सकता है. आइए आपको बताते हैं इन्हीं चीजों के बारे में.

    डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्नीक :
    एक्सरसाइज करें –
    वेब एमडी डॉट कॉम के अनुसार तनाव को कम करने के लिए आप योगाभ्यास कर सकते हैं. सांसो से जुड़े हुई योगाभ्यास करने की वजह से तनाव को कम करने में मदद मिलती है. प्राणायाम एक बेहतर विकल्प हो सकता है. 5 से 10 मिनट का योगाभ्यास आपकी काफी मदद कर सकता है.

    पॉजिटिव रहें –
    स्ट्रेस से बचने का सबसे आसान और इफेक्टिव तरीका है पॉजिटिव रहना. जीवन में कुछ अच्छा और सकारात्मक खोजें. परिवार, दोस्त और स्वास्थ्य के बारे में सकारात्मक सोचें.

    यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

    खुद के लिए अच्छा बनें –
    इंसान अक्सर दूसरों से उम्मीद करता है कि वह उसके लिए अच्छे बनें लेकिन, इंसान अपने लिए अच्छा बनना भूल जाता है. ये भी तनाव का एक बड़ा कारण है. अपने आप से अधिक की अपेक्षा न करें.

    चीजों को स्वीकार करें –
    जिन चीजों को आप बदल नहीं सकते हैं उनका तनाव लेने के बजाय उन्हें स्वीकार करें. चीजों को स्वीकारें और खुद के लिए कुछ बेहतर करने का प्लान बनाएं.

    इसे भी पढ़ेंपेट दर्द में बड़े काम आएंगे ये घरेलू उपचार

    अच्छा संगीत सुनें –
    अच्छा संगीत सुनना आपको तनाव से बाहर निकाल सकता है. और कई बार यह सकारात्मक रूप से प्रेरणादाई भी साबित होता है. आप तनाव को कम करने वाले अपने कुछ पसंदीदा गानों की प्लेलिस्ट बना सकते हैं, आवश्यकता महसूस होने पर उन्हें सुनें.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर