होम /न्यूज /जीवन शैली /Benefits of Ghee: कब्ज की समस्या में कैसे करना चाहिए घी का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

Benefits of Ghee: कब्ज की समस्या में कैसे करना चाहिए घी का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

कब्‍ज में घी का सेवन है फायदेमंद-(Image Canva)

कब्‍ज में घी का सेवन है फायदेमंद-(Image Canva)

Consume Ghee In Constipation-कब्‍ज की समस्‍या आम है लेकिन इससे होने वाली समस्‍या सबके लिए अलग हो सकती हैं. किसी को पेट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कब्‍ज में घी और पानी का सेवन किया जा सकता है.
घी वजन कम करने में भी मददगार.
घी का सेवन करने से मिलती है हेल्‍दी बॉडी.

Consume Ghee In Constipation: खाना न पचना, पेट में दर्द, गैस और हार्ड मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना हर कोई करता है. इन समस्‍याओं का एक ही प्रमुख कारण है कब्‍ज. कब्‍ज की समस्‍या आम है लेकिन इससे होने वाली समस्‍या सबके लिए अलग हो सकती हैं. किसी को पेट में दर्द और गैस रहती है तो कोई मोशन न होने के कारण बैचेन रहता है. कब्‍ज की समस्‍या प्रॉपर फाइबर और फैट न लेने के कारण होती है.

कई लोग मोटापे और डायबिटीज के कारण फैट का सेवन कम कर देते हैं. शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में फैट न मिलने के कारण डाइजेस्टिव सिस्‍टम वीक हो जाता है जिस वजह से पेट दर्द व कब्‍ज की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. कब्‍ज से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्‍खा आजमाया जा सकता है जिसका प्रयोग हजारों सालों से किया जा रहा है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

घी और पानी का सेवन
सुनने में अजीब है लेकिन ये सच है घी और पानी का सेवन करने से पुरानी से पुरानी कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार देशी घी और पानी का एक साथ सेवन करने से कब्‍ज की समस्‍या से मुक्ति मिल सकती है. घी में ब्‍यूटिरिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो कब्‍ज को ठीक करने में मदद कर सकता है. ब्‍यूटिरिक एसिड का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म में सुधार होता है जो स्‍टूल को मूवमेंट में तेजी लाता है. ये पेट दर्द, सूजन और कब्‍ज के अन्‍य लक्षणों को कम करने में मदद करता है.



ऐसे करें पानी और घी का सेवन
कब्‍ज को दूर करने के लिए नियमित रूप से पानी और घी का सेवन किया जा सकता है. ये एक आयुर्वेदिक उपचार है. हर सुबह 200 मिलीलीटर गुनगुने पानी में एक चम्‍मच घी मिलाकर पीने से कब्‍ज से छुटकारा मिल सकता है. इसे हमेशा खाली पेट की पीना चाहिए. नियमित इस्‍तेमाल से बेहतर रिजल्‍ट मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? हकीकत जान लीजिए

घी के फायदे
– हड्डियों को मजबूत करता है
– नींद में मदद करता है
– वजन घटाता है
– आंतों के मार्ग को साफ करता है
– कब्‍ज के जोखिम को कम करता है
– स्किन को स्‍मूद बनाता है
– बालों की ग्रोथ में मददगार

यह भी पढ़ेंः कम सोने वाले लोगों से न रखें मदद की कोई उम्मीद ! स्टडी में हुआ खुलासा

Tags: Health, Health problems, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें