जानें गाय का घी खाने के फायदे, वजन कम करने में भी है मददगार

गाय के घी में सभी विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.
गाय के घी में सभी विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

माइग्रेन (Migraine) और सिरदर्द (Headache) की समस्या में गाय का घी (Cow's Ghee) काफी फायदेमंद होता है. यदि सुबह-शाम खाने से आधे घंटे पहले गाय के घी की दो बूंदे नाक में डाली जाए, तो इससे माइग्रेन से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है.

  • Last Updated: November 16, 2020, 3:34 PM IST
  • Share this:


खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए घी (Ghee) का इस्तेमाल किया जाता है. घी से कई लोग इसलिए परहेज करते हैं क्योंकि घी से वजन बढ़ने (Weight Gain) का डर होता है, लेकिन गाय का घी (Cow's Ghee) कभी वजन नहीं बढ़ाता है, बल्कि यह वजन कम करने में सहायक होता है. गाय के घी में विटामिन ए, डी, के, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, यही नहीं गाय का घी कई एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भी भरपूर होता है. साथ ही इसमें ओमेगा-3 व ओमेगा-9 जैसे फैटी एसिड भी पाए जाते हैं. आइए जानते हैं गाय के घी के फायदों के बारे में.

सिरदर्द व माइग्रेन में फायदेमंद



myUpchar के अनुसार, माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में गाय का घी काफी फायदेमंद होता है. यदि सुबह-शाम खाने से आधे घंटे पहले गाय के घी की दो बूंदे नाक में डाली जाए, तो इससे माइग्रेन से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है. इस नुस्खे को नियमित आजमाने से सिरदर्द, बाल झड़ने की समस्या, आंखों की रोशनी की समस्या आदि ठीक हो सकती है.
शरीर की कमजोरी दूर करने में सहायक

यदि शरीर में कमजोरी बने रहने की शिकायत है तो इसके लिए भी गाय का घी गुणकारी है. एक गिलास दूध में आधा चम्मच घी और शहद मिलाकर इसका सेवन करें. नियमित रूप से इसके सेवन से थकान में कमी आ सकती है.

जोड़ों की समस्या से छुटकारा

जोड़ों की समस्या में गाय का घी एक अचूक औषधि है. गठिया के मरीज यदि रोज गाय के घी से जोड़ों की मालिश करें, तो दर्द की समस्या दूर हो सकती है. जिन्हें जोड़ों में दर्द की समस्या है, उनके लिए भी यह एक बेहतरीन नुस्खा है। इसके अलावा मालिश से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

कफ दूर करता है गाय का घी

myUpchar के अनुसार, गाय के घी में थोड़ा सा नमक डालकर इसे हल्का गर्म कर लें. इसके बाद छाती पर इससे मालिश करें, इससे कफ पिघलकर बाहर आ सकता है. बच्चों में कफ की समस्या में भी यह असरदारी नुस्खा है.

गाय का घी बढ़ाता है इम्युनिटी

गाय के घी में सभी विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

शरीर में स्फूर्ति बढ़ाने में सहायक

गाय का घी शरीर में स्फूर्ति बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. गाय के घी में सभी प्रकार के फैटी एसिड के साथ विटामिन्स भी होते हैं, जिसकी वजह से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.

गाय का घी करता है कैंसर से बचाव

गाय के घी में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट तत्व शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. गाय के घी से किसी भी तरह के कैंसर से बचाव में मदद मिलती है. नियमित रूप से इसका भोजन करने से शरीर को स्वस्थ बने रहने में मदद मिलती है. इसके अलावा जिन लोगों में कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है, उनके लिए भी गाय के घी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. यह पाचन ठीक करने के साथ साथ ब्लड प्रेशर को संतुलित कर सकता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, गाय के घी के फायदे और नुकसान पढ़ें.न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज