होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या खीरा खाने से घटता है कोलेस्ट्रोल? जानिए खीरा कैसे करेगा इसे कंट्रोल

क्या खीरा खाने से घटता है कोलेस्ट्रोल? जानिए खीरा कैसे करेगा इसे कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल में खीरे का सेवन लाभदायक होता है. (image -canva)

कोलेस्ट्रॉल में खीरे का सेवन लाभदायक होता है. (image -canva)

Cucumber for Cholesterol- हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में डॉक्टर्स डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं, संतुलित आहार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर मे पानी की पूर्ति करता है.
खीरे में कैलोरी कम होती है जो बॉडी फैट कम करने में सहायक है.
खीरा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कम होता है.

Cucumber for Cholesterol : खीरा भारत में हर तरह के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए खाने के साथ सलाद में खाया जाता है या कई लोग इसे अपनी डाइट को मेंटेन करने के लिए और तेजी से वजह घटाने या बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए खीरे का सेवन करते हैं. खीरे में अधिकतर मात्रा
पानी या लिक्विड की पाई जाती है जिसका सेवन करने से शरीर में पानी की पूर्ति होती है और कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं. आजकल तेजी से बढ़ती हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी खीरे का सेवन लाभकारी माना गया है. खीरे का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. आज हम जानेंगे किस प्रकार खीरा खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित किया जा सकता है. आइए जानते हैं-

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल में खीरे का सेवन :
– चेस्टर कंट्री डॉट ओआरजी की रिपोर्ट के अनुसार खीरे का नियमित सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल की जगह गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल एचडीएल बढ़ता है जो बॉडी को सही प्रकार काम करने में मदद करता है.

  1. ऑयली खाना और डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का कारण बनते हैं, वहीं अगर बात खीरे की करें तो ये एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में सहायक है.
  2. खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ खाने में काफी स्वादिष्ट होता है जिसे खाना अधिकतर लोग पसंद करते हैं, इसीलिए खीरे को अपनी रोज की डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए.
  3. शरीर का मोटापा और हाई ब्लड शुगर लेवल जैसी कई बीमारियों का कारण बनता है जिसमें हाई कोलेस्ट्रॉल भी शामिल है. खीरे में कैलोरी काफी कम होती है, इसीलिए इसे खाने से वजन नही बढ़ता है और डाइट मेंटेन रहती है.
  4. खीरे में प्लांट स्टेरोल्स एलिमेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर में 20 प्रतिशत बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल लेवल को कम करने में कारगर है.
  5. खीरे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ फैट को बर्न करने में मदद करता है. इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर बॉडी से सभी टॉक्सिन निकालने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें