होम /न्यूज /जीवन शैली /कद्दू के बीज से इम्यून सिस्टम होता है मजबूत, हेल्थ को मिलते हैं कई चौंकाने वाले फायदे

कद्दू के बीज से इम्यून सिस्टम होता है मजबूत, हेल्थ को मिलते हैं कई चौंकाने वाले फायदे

कद्दू के बीज कई बीमारियों से बचाव करते हैं. (image-canva)

कद्दू के बीज कई बीमारियों से बचाव करते हैं. (image-canva)

Pumpkin Seeds Tricks: कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर में कई पोषक तत्वों जैसे हेल्दी फैट्स औ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

डायबिटीज में कद्दू के बीज काफी फायदेमंद होते हैं.
हेल्दी हार्ट के लिए कद्दू के बीज डाइट में शामिल करें.
कद्दू के बीज कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं.

Health Benefits of Pumpkin seeds: कद्दू की सब्जी और हलवा त्योहारों व खास मौकों पर अधिकतर घरों में बनाया जाता है. कद्दू स्वादिष्ट होने के साथ साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. क्या आप जानते हैं कद्दू की सब्जी बनाने के बाद उसके बचे हुए बीज सेहत के लिए कई गुना अधिक पोष्टिक होते हैं. कद्दू के छोटे-छोटे बीजों में न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है. कद्दू के बीज की छोटी सी मात्रा भी शरीर में जिंक, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स की पूर्ति होती है. कद्दू के बीजों को रोज की डाइट में शामिल करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. कद्दू के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई बीमारियों से बचाव करने में कारगर है. कद्दू के बीज इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ साथ कई तरह से फायदेमंद हैं. इस बारे में जान लीजिए.

हार्ट के लिए फायदेमंद
हेल्थलाइन के अनुसार
 कद्दू के बीजों में नाइट्रिक ऑक्साइड होती है, जिससे ब्लड वेसल्स में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिल हेल्दी रहता है. फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं जिनसे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है.

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
कद्दू के बीजों में कैरोटीनॉयड और विटामिन ई जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. ये शरीर में सूजन के लिए रामबाण दवा का काम करते हैं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

डायबिटीज में कारगर
एक्सपर्ट्स के अनुसार कद्दू का जूस और कद्दू के बीज हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हैं. कद्दू के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम शुगर लेवल को नेचुरली और हेल्दी तरीके से कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! आप तो नहीं कर रहे यह गलती

फाइबर से भरपूर
कद्दू के बीजों को फाइबर्स का अच्छा सोर्स माना जाता है, फाइबर्स हेल्दी रहने और शरीर में कई जरूरी प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक होते हैं और साथ ही मोटापा, हार्ट संबंधी बीमारियों और डायबिटीज से बचाव करते हैं.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें