Home /News /lifestyle /

know the symptoms of brain tumor and its types

सिर में तेज दर्द, चक्कर आना और कमजोरी, हो सकते हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

सिर में तेज दर्द ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है.

सिर में तेज दर्द ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है.

Brain Tumor: सिर दर्द होना तो आजकल आम बात है, लेकिन अगर आपको सिर दर्द के साथ चक्कर आ रहे हैं और कमजोरी लग रही है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए. ये ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं.

What is Brain Tumor: सिर में दर्द होने पर अक्सर हम बिना डॉक्टर से जांच कराए दवाई खा लेते हैं. ऐसे में दर्द में थोड़ी देर के लिए आराम तो मिल जाता है, पर लंबे समय तक दवा खाने से ये दवाइयां शरीर को नुकसान भी पंहुचा देती हैं. सिर में तेज दर्द को नंज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही अगर चक्कर और कमजोरी भी महसूस हो तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए. लगातार सिर में तेज दर्द बने रहना ब्रेन ट्यूमर का कारण भी हो सकता है. मस्तिष्क में पड़ने वाली गांठ को ट्यूमर कहा जाता है. ये गांठ ट्यूमर सेल्स होते हैं जो अनियंत्रित होकर एक ही जगह पर बढ़ने लगती हैं जिससे मस्तिष्क का वह हिस्सा प्रभावित होने लगता है. कई बार ये ट्यूमर कैंसर का कारण भी बन सकता है. ये बीमारी आमतौर पर 50 साल से अधिक की उम्र के लोगों में देखने को मिलती है. लकिन बदलती जीवनशैली के कारण कम उम्र के लोग भी इससे पीड़ित हो रहे हैं.

यहां भी पढ़ें: World Brain Tumour Day 2022: बच्चों में ब्रेन ट्यूमर कितना घातक? एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण, कारण, जोखिम

ब्रेन ट्यूमर के प्रकार
जोहन्स हॉपकिंस मेडिसिन के एक आर्टिकल के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं  प्राइमरी और सेकंडरी (मेटास्टैटिक) ब्रेन ट्यूमर. प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में ही जन्म लेते हैं, जबकि सेकंडरी ब्रेन ट्यूमर शरीर के दूसरे किसी हिस्से से मस्तिष्क तक पहुंचते हैं. इनमें से सेकंडरी ब्रेन ट्यूमर से लोग ज्यादा प्रभावित होते हैं. प्राइमरी के मुताबिक सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर काफी तेज़ी से फैलता है.

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
– सिर में तेज दर्द होना
– उल्टी आना
– सुनने या बोलने में परेशानी होना
– दौरा पड़ना
– शरीर में कमजोरी महसूस होना
– खड़े होने या चलने में संतुलन खोना

यहां भी पढ़ें: World Brain Tumor Day: कैसे करें ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों की पहचान, नई तकनीक से कितना सफल है इसका इलाज

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण दिखने पर क्या करें 
इनमें से कोई भी लक्षण अगर लंबे समय तक दिखाई देते हैं, तो तुरंत न्यूरो सर्जन से जांच करानी चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सही समय पर पता चल जाने पर इसका इलाज संभव है. इसके अलावा खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल, कसरत और अच्छी नींद लेना भी ज़रूरी है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर