एप्पल विनेगर का सेवन करने से पहले जान लें ये बात, हो सकते हैं कई नुकसान

एप्पल विनेगर का सेवन करने से पहले जान लें ये बात, हो सकते हैं कई नुकसान
सेब का सिरका कभी भी खट्टे फलों के साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि एप्पल विनेगर में पहले से ही एसिटिक एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है.

कुछ शोध में भी यह खुलासा हुआ है कि एप्पल विनेगर (Apple Vinrgar) वजन तो कम करता है, लेकिन अनियमित व अत्यधिक उपयोग से कुछ बीमारियां भी पैदा करता है.

  • Last Updated: September 10, 2020, 6:48 AM IST
  • Share this:


खानपान में सेब के सिरके का इस्तेमाल बहुत-सी चीजों में किया जाता है. कुछ लोग इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. एप्पल विनेगर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. एन्टीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब का सिरका पाचन ठीक करने में भी काम आता है. इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी करते हैं. साथ ही त्वचा की खूबसूरती के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. सेहत के लिए फायदेमंद रहने वाला एप्पल विनेगर यदि गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो शरीर के लिए खतरनाक भी हो सकता है. कुछ शोध में भी यह खुलासा हुआ है कि एप्पल विनेगर वजन तो कम करता है, लेकिन अनियमित व अत्यधिक उपयोग से कुछ बीमारियां भी पैदा करता है. एप्पल विनेगर का उपयोग अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है कि कैसे किया जाता है. तो आइए एप्पल विनेगर का सही उपयोग कैसे करते हैं, ये जानते हैं.

पीने से पहले कभी इसकी गंध न लें



myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, एपल विनेगर को पीने से पहले सूंघना नहीं चाहिए, क्योंकि सिरके की गंध बहुत तेज होती है, जो शरीर में अंदर जाकर नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए सिरके के सेवन से पहले सांस तेजी से न लें. इसके सेवन का ज्यादा अच्छा तरीका है कि इसे पीने से पहले सेब का सिरका 1-3 चम्मच लें और इसमें 100 मिलीलीटर पानी मिलाकर इसे पतला कर लें, फिर इसे पीने से परेशानी भी नहीं होगी और शरीर को भी यह नुकसान नहीं पहुंचाएगा.
खाना खाने के बाद कभी न पिएं विनेगर

कुछ लोग खाना खाने के बाद एपल विनेगर का इस्तेमाल करते हैं, जो ठीक नहीं है. खाना खाने के तुरंत बाद एपल विनेगर लेने की आदत गलत होती है, क्योंकि ऐसा करने से इसका ज्यादा फायदा शरीर को नहीं मिलता है. खाली पेट विनेगर ज्यूस पीने से पाचन संबंधी समस्या जल्द ठीक होती है. दरअसल यह खाली पेट रहने पर पेट की आंतों की अच्छे से सफाई कर पाता है.

सोने से पहले भी नहीं पीना चाहिए एपल विनेगर

सोने से ठीक पहले एपल विनेगर का सेवन भोजन-नली को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि सोने पर यह भोजन नली से बाहर की ओर निकल सकता है और उल्टी की समस्या हो सकती है. जब भी सेब के सिरके का सेवन करें तो करीब एक घंटे तक सोना नहीं चाहिए. इसे पीने के बाद आधे घंटे तक बैठें रहें तो यह नुकसान नही पहुंचाएगा या थोड़ा टहल भी सकते हैं.

साथ में न लें फलों के जूस

सेब का सिरका कभी भी खट्टे फलों के साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि एप्पल विनेगर में पहले से ही एसिटिक एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार,  इसका सेवन पानी में मिलाकर किया जाए तो इससे नुकसान नहीं होगा. अन्य फलों के साथ एप्पल विनेगर लेने पर शरीर में एसिटक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है. नियमित सेवन से अल्सर का भी खतरा रहता है.

लो-डायबिटीज संभल कर करें इस्तेमाल

एप्पल विनेगर ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है. सिरका में मौजूद एसिटिक एसिड एंजाइमों को अवरुद्ध करने में मदद करता है, जो स्टार्च को पचाने में मदद करता है, जिससे स्टार्चयुक्त भोजन जैसे कि पास्ता या ब्रेड के सेवन के बाद रक्त शर्करा को पचाने में यह मदद करता है. ऐसे में लो डायबिटीज वाले मरीजों को इसके सेवन से पहले सावधानी रखना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सेब के सिरके के फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज