Best Cooking Vegetable Oil: जानिए कौन सा कुकिंग ऑइल है सेहत के लिए अच्छा!

Best Cooking Vegetable Oil: इस तरह जानें कौन सा कुकिंग ऑइल आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा और कौन सा सेहत के लिहाज से इस्तेमाल के योग्य नहीं है तो अच्छा रहेगा...

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 12:38 PM IST
Best Cooking Vegetable Oil: जानिए कौन सा कुकिंग ऑइल है सेहत के लिए अच्छा!
जानें, सेहत के लिए कौन सा Vegetable Oil है बेस्ट
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 12:38 PM IST
Best Cooking Vegetable Oil: सब्जी या पूड़ी पराठा बनाने के लिए अमूमन कुकिंग ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में कई प्रकार और क्वालिटी के कुकिंग ऑइल उपलब्ध हैं, आप अपनी जरूरत के मुताबिक उनकी खरीददारी कर सकते हैं. लेकिन कुकिंग ऑइल खरीदने से पहले अगर आप यह जान लें कि कौन सा कुकिंग ऑइल आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा और कौन सा सेहत के लिहाज से इस्तेमाल के योग्य नहीं है तो अच्छा रहेगा. आइए जानते हैं कि कौन सा कुकिंग ऑइल हैं बेहतर...

ऑलिव ऑइल: सेहत के लिहाज से ऑलिव ऑइल को काफी बेहतर माना जाता है. यह ह्रदय रोग से लड़ने में और अल्जाइमर जैसी बीमारियों और यादाश्त को बेहतर करने के लिए भी बेहतर माना जाता है. साथ ही इस तेल का इस्तेमाल करने से वजन भी नियंत्रित रहता है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

कच्ची घानी (कड़वा तेल): कच्ची घानी तेल, सरसों के तेल को कहा जाता है. यह तेल प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है और स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाता है. यह पचने में आसान होता है साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह स्किन के लिए भी बेहतर माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी छुपाने में मदद करेंगे ये कपड़े

सूरजमुखी का तेल: इस तेल में विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें पोषण देने वाले कई अन्य तत्व भी होते हैं. विटामिन E बालों को पोषण पहुंचता है. इस लिहाज से यह तेल बालों के लिए बेहतर है. यह तेल ह्रदय के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसमें मौजूद पॉलीअनसैचुरेटिड बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बरक़रार रखने में मदद करते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 26, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...