जानें सुबह-सुबह क्यों बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, क्या है इसका कारण

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह का नाश्ता बहुत अहम होता है. वहीं, रात में यदि देर से खाना खाया है तो यह शुगर बढ़ने का कारण हो सकता है.
डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह का नाश्ता बहुत अहम होता है. वहीं, रात में यदि देर से खाना खाया है तो यह शुगर बढ़ने का कारण हो सकता है.

सुबह शुगर (Sugar) इसलिए बढ़ती है क्योंकि रात में सोते समय व्यक्ति के शरीर में सभी हार्मोन्स (Hormones) को कंट्रोल करने के लिए शरीर में अधिक मात्रा में इंसुलिन (Insulin) बनता है. इसी वजह से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है.

  • Last Updated: November 17, 2020, 2:09 PM IST
  • Share this:


आजकल डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी आम हो गई है. यह हर आयु वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. डायबिटीज बीमारी एक साइलेंट किलर का काम करती है, जो धीरे-धीरे शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करने लगती है, जिससे कई अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं. डायबिटीज में जब खून में शुगर की मात्रा (Blood Sugar) अनियंत्रित हो जाती है तो यह मरीज के लिए घातक हो सकती है. कुछ लोगों का शुगर लेवल सुबह-सुबह अचानक बढ़ जाता है. आइये जानते हैं इसका कारण क्या है और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है.

स्वस्थ व्यक्ति की शुगर बढ़ने का कारण



यह बात जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ डायबिटीज के मरीजों की ही शुगर नहीं बढ़ती है, बल्कि किसी कारण से स्वस्थ व्यक्ति की भी अचानक सुबह सुबह शुगर बढ़ सकती है. दरअसल, सुबह शुगर इसलिए बढ़ती है क्योंकि रात में सोते समय व्यक्ति के शरीर में सभी हार्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए शरीर में अधिक मात्रा में इंसुलिन बनता है. इसी वजह से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है. myUpchar के अनुसार, सोते समय व्यक्ति के शरीर में ग्लूकागन, कॉर्टिसोल और एपिनेफ्रिन नामक हार्मोन्स बनते हैं.
डायबिटीज के मरीजों में सुबह शुगर बढ़ने की वजह

डायबिटीज के मरीजों में सुबह अचानक शुगर बढ़ने की बड़ी वजह यह है कि दिनभर के कार्यों को करने के लिए उन्हें अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए उनमें शुगर की मात्रा सुबह के समय में बढ़ जाती है. इसके अतिरिक्त यदि रात में शरीर में इंसुलिन की पर्याप्त मात्रा मौजूद न हो, तो ऐसे में भी उनमें शुगर का स्तर बढ़ जाता है. यदि मरीज ने दवाइयों को लेकर लापरवाही की हो, जैसे कभी ज्यादा दवा ले ली हो या कम ली हो तो यह भी सुबह के समय में शुगर बढ़ने का एक कारण हो सकता है. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि व्यक्ति ने रात में क्या खाया है. इन सबके अलावा यदि डायबिटीज के मरीज ने रात में कोई शुगर युक्त आहार लिया है, तो यह सुबह के समय में शुगर को बढ़ा सकता है.

सुबह के समय शुगर को कैसे नियंत्रित करें

myUpchar के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह का नाश्ता बहुत अहम होता है. वहीं, रात में यदि देर से खाना खाया है तो यह शुगर बढ़ने का कारण हो सकता है. इसलिए ध्यान रहे कि भोजन के तुरंत बाद सोएं नहीं, बल्कि थोड़ी देर टहलें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दोनों टाइम के भोजन का समय निश्चित रखें. ज्यादा देर भूखा रहने से शरीर में अचानक कमजोरी आ सकती है, इसलिए समय पर भोजन करना बेहद आवश्यक है. इसके अतिरिक्त ज्यादा देर भूखे न रहें. सुबह नाश्ता जरूर लें. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट को लेकर सलाह जरूर लेनी चाहिए, इससे वे सही डाइट प्लान के बारे में बताएंगे. सही दवाओं की जानकारी रखें, साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि दवा कितनी और कब लेनी है. कई लोग दवा को समय पर नहीं लेते हैं, जिसका खामियाजा कई समस्याओं के रूप में भुगतना पड़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों को सुबह की सैर पर भी जाना चाहिए. सुबह की ताजी हवा से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज