Home /News /lifestyle /

lajvanti plant leaves benefits in diabetes and mental stress in hindi

मानसिक तनाव और मधुमेह दूर करती हैं लाजवंती की पत्तियां और भी हैं फायदे

लाजवंती के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर हैं. (Image-Canva)

लाजवंती के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर हैं. (Image-Canva)

आज के लाइफटाइल में बरती जाने वाली लापरवाही और समय की कमी कई बीमारियां की जड़ बनती जा रही है. इनमें मानसिक तनाव और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं. इनसे राहत पाने के लिए लाजवंती की पत्तियों कारगर है. कैसे आइए जानते हैं.

Lajvanti Health Benefits– लाजवंती का पौधा जिसका साइंटिफिक नाम मिमोसा पुदिका है को  सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंग्रेजी में इसे ‘टच में नॉट प्लांट’ कहते हैं. इसकी पत्तियों से लेकर बीजों तक कई भागों को इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों का इलाज करने के लिए भी किया जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर लाजवंती के पत्ते प्राकृतिक इलाज के लिए होता है. अच्छी बात ये है कि शरीर पर इसके साइड अफेक्ट्स देखने को नहीं मिलते हैं.

यह पौधा अपने शर्मीले व्यवहार के कारण काफी प्रसिद्ध है. दरअसल इसे छूने पर पत्तियां सिकुड़ जाती हैं और पौधे थोड़ी देर के लिए मुरझा जाते हैं. यही वजह है कि इसे छुई मुई का पौधा भी कहा जाता है. अगर कोई व्यक्ति किसी मानसिक समस्या जैसे स्ट्रेस, एंग्जायटी या फिर डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहा है, तो इस पौधे के पत्ते उसे काफी लाभ पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं लाजवंती का पौधा किन-किन शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

लाजवंती के पौधे से मिलने वाले फायदे
 वाइल्डटरमरिकडॉटनेट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक लाजवंती के पत्तों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कम करते हैं. इसके पत्तों का दिन में दो से तीन बार सेवन करने से डायबिटिक लोगों को काफी लाभ मिल सकता है.

– अगर शरीर पर घाव हो गए हैं या फिर किसी वजह से रैशज़ आ गए हैं, तो लाजवंती के पत्तों से लेप बना कर उसे चोट पर लगाने से इसे ठीक किया जा सकता है.

– यह स्ट्रेस को कम करने में भी लाभदायक माना जाता है. इसके साथ ही यह दिमागी फंक्शन को भी बढ़ने में लाभदायक है, इसलिए डिप्रेशन और स्ट्रेस दूर करने के लिए लाजवंती के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

– इसमें एंटी बैक्टेरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो रेस्पिरेटरी से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं.

– आयुर्वेद के मुताबिक यह पति-पत्नी के आपसी संबंध को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

– डायरिया, अल्सर और पेट से जुड़ी बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी लाजवंती के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर