Home /News /lifestyle /

laung ka kadha benefits how to make clove tea in hindi pra

इम्‍यूनिटी से लेकर डाइजेशन को बेहतर रखता है लौंग का काढ़ा, जानें फायदे, बनाने का तरीका

लौंग का काढ़ा पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. Image : Canva

लौंग का काढ़ा पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. Image : Canva

लौंग का काढ़ा पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. अगर आप रोजाना सुबह के समय लौंग का काढ़ा पिएं, तो आपका वजन कम होने के साथ ही डाइजेशन भी बेहतर होगा. इसके अलावा भी लौंग का काढ़ा पीने के कई फायदे होते हैं, जानें यहां....

Laung Ka Kadha Benefits: लौंग का इस्‍तेमाल भारतीय आयुर्वेद में सदियों से किया जा रहा है. बदलते मौसम के दौरान होने वाली खांसी, सर्दी, पेट की समस्‍या या किसी तरह के संक्रमण को दूर करने के लिए लौंग काफी फायदेमंद होता है. वेलबीईंगन्‍यूट्रिशन  में छपी एक खबर के मुताबिक, लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो गले में खराश को कम करने में असरदार होते हैं. इसके अलावा, लिवर हेल्‍थ को इंप्रूव करने, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डाइजेशन को बेहतर रखने का भी काम करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ इसमें एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं. अगर आप लौंग की चाय या काढ़ा पिएं, तो इससे आप मौसमी बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं.

लौंग का काढ़ा पीने के फायदे

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे
लौंग का काढ़ा पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. अगर आप रोजाना सुबह के समय लौंग का काढ़ा पिएं तो आपका वजन भी कम होगा और डाइजेशन भी बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें: वजन कम करना है तो सुबह खाली पेट पिएं जीरा, सौंफ, धनिया का पानी, और भी होंगे कई फायदे

सर्दी-खांसी भगाए
लौंग में एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. खांसी होने पर अगर आप काढ़ा लौंग का काढ़ा पिएं, तो खराश की समस्‍या भी दूर होती है.

दांत दर्द में आराम
अगर आपके दांतों में तेज दर्द हो रहा है, तो आप लौंग की चाय या काढ़ा पिएं. ऐसा करने से आपका दर्द कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे. लौंग में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो मसूड़े की सूजन को कम करने में फायदेमंद होता है.

इम्यूनिटी करे बूस्ट
लौंग के काढ़ा में रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी को बेहतर करने की शक्ति होती है, जो हमें इन्फेक्शन के खतरे से बचाता है.

इसे भी पढ़ें : वजन कम करने के लिए पिएं तुलसी और अजवाइन का पानी, ऐसे होगा फायदा

पाचन बनाए बेहतर
लौंग का काढ़ा पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. कब्ज, गैस और अपच की समस्या को दूर करने के लिए आप लौंग के काढ़ा का सेवन कर सकते हैं.

साइनस की समस्या
साइनस के दर्द मे आराम पाने के लिए आप लौंग के काढ़ा का सेवन करें. इसे पीने से आपको साइनस जैसी गंभीर समस्या में फायदा मिलेगा. दरअसल, लौंग में इजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में बलगम हटाने में मदद करता है.

लौंग का काढ़ा बनाने का तरीका
-लगभग 2 कप पानी पैन में डालकर उबालें.
-जब पानी उबलने लगे, तो इसमें आप 5 से 6 लौंग डालें.
-आप इसमें थोड़ी सी चायपत्ती भी मिला सकते हैं.
-अच्छी तरह से उबालकर इसे छानकर कप में डालें.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर