होम /न्यूज /जीवन शैली /नेचुरल तरीके से कैसे करें यूरिक एसिड को कम? यहां जानें

नेचुरल तरीके से कैसे करें यूरिक एसिड को कम? यहां जानें

यूरिक एसिड के लेवल को नेचुरली कम किया जा सकता है, image-canva

यूरिक एसिड के लेवल को नेचुरली कम किया जा सकता है, image-canva

यूरिक एसिड के बढ़ने से कई परेशानियां आ सकती हैं. यूरिक एसिड मुख्‍यतौर पर लाइफस्‍टाइल और डाइट से संबंधित समस्‍या है, इसल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूरिक एसिड को कम करने के लिए हेल्‍दी डाइट लें.
खाने में प्‍यूरीन का प्रयोग कम करें.
कॉफी का सेवन करने से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है.

How to reduce uric acidइनदिनों शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना सामान्‍य है. अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और खान-पान में लापरवाही इस समस्‍या को बढ़ा सकती है. शराब या स्‍मोकिंग करने वाले लोगों के लिए यूरिक एसिड का बढ़ना अधिक खतरनाक हो सकता है. शरीर में यूरिक एसिड हाई होने से अर्थराइटिस, हार्ट, किडनी और यूरिन संबंधित बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. सामान्‍य तौर पर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मेडिसिन की आवश्‍यकता होती है लेकिन इसे प्राकृतिक तरीकों से भी कम किया जा सकता है.

यूरिक एसिड में खान-पान का अहम रोल होता है. पौष्टिक और कम कैलोरी वाला खाना सेहत के साथ यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. चलिए जानते हैं कैसे नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Momos के दीवानों हो जाएं सावधान! ज्यादा ‘मोमो प्रेम’ आपको कर सकता है बीमार, जानें इसके सबसे बड़े नुकसान

प्‍यूरीन रिच फूड का सेवन कम
प्‍यूरीन रिच फूड का अधिक सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है. मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार सीफूड में प्राकृतिक रूप से प्‍यूरीन की मात्रा अधिक होती है. जैसे-जैसे शरीर प्‍यूरीन को तोड़ता है ये यूरिक एसिड पैदा करता है. शरीर में अधिक यूरिक एसिड होना गाउट की समस्‍या को बढ़ा सकता है. इसलिए कम से कम प्‍यूरीन रिच फूड का सेवन करना चाहिए.

बॉडी वेट को करें मेंटेन
शरीर के वजन को मेंटेन रखने से गाउट फ्लेयर्स के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. बॉडी वेट को कम करने के लिए डाइट और एक्‍सरसाइज को रुटीन में शामिल किया जा सकता है.

शराब और सोडा को करें अवॉइड
बहुत अधिक शराब और सोडे का सेवन यूरिक एसिड की समस्‍या को बढ़ा सकता है. शराब और सोडे में अत्‍यधिक कैलोरी होती हैं जो मेटाबॉलिज्‍म संबंधित समस्‍याएं पैदा कर सकती हैं जिस वजह से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में सेहत का रखें खास ख्याल, हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए डेली रूटीन में करें ये काम

कॉफी का करें सेवन
कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग कॉफी का नियमित सेवन करते हैं उनमें गाउट विकसित होने की संभावना कम होती है. इसलिए यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को कंट्रोल करने के लिए दिन में एक से दो कप कॉफी का सेवन किया जा सकता है.

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कई समस्‍याओं को बढ़ा सकता है. बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में बदलाव किए जा सकते हैं. यूरिक एसिड से संबंधित समस्‍या बढ़ने पर डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें