होम /न्यूज /जीवन शैली /

खर्राटे से पार्टनर को सोने में भी होती है दिक्कत, जानिए इसका इलाज कैसे हो सकता है

खर्राटे से पार्टनर को सोने में भी होती है दिक्कत, जानिए इसका इलाज कैसे हो सकता है

खर्राटों के लिए रेमेडीज (image-canva)

खर्राटों के लिए रेमेडीज (image-canva)

Snoring - खर्राटों की परेशानी सुनने में आम लगती है लेकिन, इससे ना केवल आपको बल्कि आपके पार्टनर को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, खर्राटों में लापरवाही ना करते हुए ये रेमेडीज अपना सकते हैं.

हाइलाइट्स

ज्यादा खर्राटे आने पर अपने बिस्तर का सिरहाना ऊंचा रखें.
खर्राटों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए वेट मेंटेन करें.
सोने से पहले शराब और सिगरेट का सेवन करने से बचें.

Remedies to Stop Snoring: आपने अक्सर देखा होगा कई लोग सोते हुए बहुत तेज खर्राटे लेते हैं. जिसके कारण उनके पार्टनर या उनके पास रहने वाले लोगों को सोने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. खर्राटे तब आते हैं जब नींद में सांस लेते वक्त आपके गले से हवा निकलती है, गले में मौजूद टिश्यू रिलैक्स होकर वाइब्रेट होते हैं तब खर्राटे आते हैं और ऐसी अजीब परेशान करने वाली आवाज आती है. खर्राटे ना केवल आपकी बल्कि आपके पार्टनर की भी नींद खराब कर सकते हैं, जिससे आपके पार्टनर में चिड़चिड़ापन और आपके रिश्ते में तनाव की स्थिति बन सकती है. खर्राटे लेना एक आम समस्या हो सकती है लेकिन इसे नजरअंदाज करना नहीं चाहिए.

खर्राटों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये होम रेमेडीज :
पर्याप्त नींद लें :
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक नींद की कमी होने से खर्राटों की परेशानी बढ़ सकती है, ऐसा तब होता है जब गले की मांसपेशियों रिलैक्स होती है और सांस लेते समय टिश्यू वाइब्रेट होते हैं  जिससे खर्राटों की परेशानी होती है. पर्याप्त या सही तरह नींद लेने से खर्राटों की समस्या कम होती है.

सोते समय सिर को शरीर से ऊंचा रखें :
खर्राटों से बचने के लिए रात में सोते समय आपने सिर को बॉडी से कुछ ऊंचाई पर रखें, उससे खर्राटों की समस्या में काफी राहत मिलती है. रात में बिस्तर के सिरहाने को थोड़ा ऊंचा कर लें.

हेल्दी वेट मेंटेन करें :
मोटापे के कारण खर्राटों का खतरा बढ़ सकता है, मोटापे के कारण गले में टिशूज की संख्या बढ़ जाती है जिसके कारण खर्राटों की परेशानी झेलनी पड़ती है. वेट को मेंटेन करने के लिए आपको थोड़े-थोड़े पोर्शन में खाना चाहिए और रात को सोने से कम से कम दो घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए.

हेल्दी लाइफस्टाइल :
हेल्दी डाइट लेने से खर्राटों की परेशानी नहीं होती है, खर्राटों से बचने के लिए हेल्दी डाइट के साथ शराब और सिगरेट जैसी चीजों से भी परहेज करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर