सावधान!क्या आप भी अपार्टमेंट में रहते हैं, हो सकती है ये डायबिटीज और दिल की बीमारी: रिसर्च

रिसर्चर्स ने अपार्टमेंट में रहने वाले और प्रदूषण से प्रभावित लोगों के बीच लिंक पर शोध किया. इसमें पता चला कि अपार्टमेंट में रहने वाले ज़्यादातर लोग प्राकृतिक वातावरण में नहीं रह पाते हैं और उनके आसपास प्रदूषण की मात्रा अधिक होती है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 9:49 AM IST
सावधान!क्या आप भी अपार्टमेंट में रहते हैं, हो सकती है ये डायबिटीज और दिल की बीमारी: रिसर्च
अपार्टमेंट में रहने वालों को डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 9:49 AM IST
मेट्रो सिटीज में जमीनें महंगी होने के चलते लोग अपार्टमेंट में रहना पसंद करते हैं. शायद यही वजह है कि शहरों में अपार्टमेन्ट कल्चर बढ़ा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुमंजिला अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को शुगर और दिल के रोगों का खतरा ज्यादा होता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च में पता चला है कि ऊंचे अपार्टमेंट में रहते हैं वो प्रकृति से काफी दूर हो जाते हैं. यही वजह है कि उनपर प्रदूषण का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है.

रिसर्चर्स ने अपार्टमेंट में रहने वाले और प्रदूषण से प्रभावित लोगों के बीच लिंक पर शोध किया. इसमें पता चला कि अपार्टमेंट में रहने वाले ज़्यादातर लोग प्राकृतिक वातावरण में नहीं रह पाते हैं और उनके आसपास प्रदूषण की मात्रा अधिक होती है. यही वजह है कि ऐसे लोग जल्दी अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं और इनमें मेटाबोलिक सिंड्रोम का भी खतरा बना रहता है.

इसे भी पढ़ें:  पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों में ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ जाता है और लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल बेहद कम हो जाता है. यही वजह है कि ऐसे लोग डायबिटीज और मोटापे के शिकार होते हैं. इससे पहले कई अन्य शोधों में ये बात सामने आ चुकी है कि विकासशील देशों में ज़्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक या दिल की बीमारियों से होती है.

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!

उच्च रक्तचाप और मेटाबॉल‍िज्‍म सिंड्रोम दिल से जुड़ी बीमारियों का मुख्य कारण माने जाते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अपार्टमेंट में रहने वाले ज़्यादातर लोगों को अपने आसपास हरे पेड़ पौधे लगाने चाहिए ताकि वायु प्रदूषण कम हो और हवा में ऑक्सीजन का स्तर ज्यादा हो.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 9:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...