लाइव टीवी

अगर धुंधली हो रही है नजर तो चेक कराएं ब्लड प्रेशर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 3:56 PM IST
अगर धुंधली हो रही है नजर तो चेक कराएं ब्लड प्रेशर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी
low blood pressure symptoms and cure

अगर आपकी हार्ट बीट बहुत तेज चल रही हो और त्वचा पर पीलापन छा रहा हो और बॉडी ठंडी पड़ने लगे तो यह हालत बेहद खराब और जानलेवा साबित हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 3:56 PM IST
  • Share this:
कई बार हर अपने अपने शरीर में आ रही परेशानियों को बहुत हल्के में लेते हैं जो आगे जाकर गंभीर समस्या का रूप ले लेती है. जब हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो हम उसके लक्षण पहचान कर उपचार ले लेते हैं लेकिन जब लो ब्लड प्रेशर की समस्या आती है तो कई बार हम इसे समझ ही नहीं पाते हैं जिस वजह से कई बार यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है. इसलिए आइए जानते हैं कि लो ब्लड प्रेशर में शरीर में क्या बदलाव नजर आते हैं और इन्हें किस तरह से दूर किया जा सकता है.

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण:

लो ब्लड प्रेशर के सामान्य लक्षण हैं रोगी को मिचली आना, चक्कर महसूस होना और नजर का धुंधलापन. अगर आप चीजों को लेकर बहुत ज्यादा टेंशन लेते हैं तो आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर जीरे से करें स्क्रब, टैनिंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अगर आपकी हार्ट बीट बहुत तेज चल रही हो और त्वचा पर पीलापन छा रहा हो और बॉडी ठंडी पड़ने लगे तो यह हालत बेहद खराब और जानलेवा साबित हो सकते हैं. इसलिए समय रहते इस परेशानी को समझ कर बेहतर है कि डॉक्टर से परामर्श कर उचित इलाज कराया जाए.
घरेलू नुस्खे:
अमर उजाला में प्रकाशित खबर के हवाले से अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपके शरीर में नमक की कमी हो सकती है. इसलिए डॉक्टर से परामर्श के बाद खाने में नमक थोड़ा ज्यादा लेना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है और साथ ही ढेर सारा पानी भी पीना चाहिए. इससे चक्कर आने की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है.
Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य  मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 3:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...