ऑफिस में खाएं सहकर्मियों के साथ खाना, होंगे ये बड़े फायदे

ऑफिस के लोगों का व्यवहार अगर आपके साथ अच्छा हो तो ये आपके लिए परिवार से कम नहीं है.

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:29 AM IST
ऑफिस में खाएं सहकर्मियों के साथ खाना, होंगे ये बड़े फायदे
ऑफिस में खाएं सहकर्मियों के साथ खाना, होंगे ये बड़े फायदे
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:29 AM IST
घर से ज्यादा समय लोग ऑफिस में बिताते हैं इसलिए इसे दूसरा घर कहना गलत नहीं होगा. ऑफिस में काम के 9 घंटे से कई बार शिफ्ट ज्यादा भी हो जाती है तो भी ये बोझ सरीखा नहीं लगता. इसकी वजह है हमारे साथ कम करने वाले कलीग्स और बॉस. ऑफिस के लोगों का व्यवहार अगर आपके साथ अच्छा हो तो ये आपके लिए परिवार से कम नहीं है. अपने शहर से दूर रह रहे लोगों के लिए इससे अच्छी बात क्या हो सकती है. ऐसा कई बार होता है जब हम अपने सहकर्मियों और बॉस तक से अपना मन और अपनी परेशानियां साझा करते हैं और वो हमें समझते हैं और उचित सलाह देते हैं.



हाल में हुए एक शोध के नतीजे में ये बात सामने आई है कि ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ खाना खाने से उनसे हमारे रिश्ते मजबूत होते हैं साथ ही काम की गुणवत्ता में भी सकारात्मक बदलाव आते हैं. इस सिलसिले में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर केविन ने फायरहाउस में काम करने वालों पर यह रिसर्च की थी.

वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक

इसमें उन्होंने देखा कि सभी फायरमैन साथ में मिलकर लंच बनाते और खाते थे. इसके तहत उन्होंने यह निष्कर्ष दिया कि ऑफिस के सहकर्मियों के साथ लंच करने और खाना शेयर करने से उनके बीच में आत्मीय लगाव पैदा होता है.

जब 45°C के ऊपर जाता है पारा, तो शरीर में ये होते हैं बदलाव?

केविन ने रिसर्च के आधार पर यह भी बताया कि जो फायरमैन साथ में लंच करते थे, उनका काम भी ऑफिस में काफी बेहतर होता था. इससे उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि इससे प्रॉडक्टिविटी में इजाफा होता है. साथ ही इससे मन भी ताजगी के एहसास से भरपूर होता है. केविन ने ये भी कहा कि किसी दूसरी टीम या डिपार्टमेंट के साथ लंच शेयर करने से आपके संबंध मजबूत होते हैं और आप ऑफिस में गहरी पैठ बना पाने में कामयाब होते हैं.
लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...