होम /न्यूज /जीवन शैली /मखाना खाने से जल्दी नहीं होंगे बूढ़े और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल, जानें कैसे

मखाना खाने से जल्दी नहीं होंगे बूढ़े और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल, जानें कैसे

मखाने में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.

मखाने में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.

Makhana benefits: भारत में पाए जाने वाला मखाना पोषक तत्वों का खजाना है. इसका सेवन करने से कई बीमारियों से दूर रहा जा सक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

मखाना तनाव भी कम करता है और इसका सेवन करने से अच्छी नींद आती है.
मखाने में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. इसका नियमित सेवन हार्ट को हेल्दी बनाता है. 

Fox Nuts Benefits: बेशकीमती पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मखाना स्वास्थ्य के लिए सुपरफूड की तरह काम करता है. मखाने का 90 प्रतिशत उत्पादन भारत में ही होता है. मखाने को पानी में उगाया जाता है और पानी से निकालने के बाद इसके दाने को बहुत अधिक तापमान पर गर्म किया जाता है. इस प्रोसेस से इसके सख्त दाने से बड़े-बड़े मखाने के दाने निकलते हैं. मखाने को फॉक्स नट्स या लोटस सीड्स भी कहा जाता है. इसमें मौजूद बेशकीमती औषधिय गुणों के कारण विदेश में इसकी बहुत मांग है. मखाना में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, हेल्दी फैट, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन-बी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- जन्मजात भी हो सकती है कोलेस्ट्रोल बढ़ने की बीमारी, इन लक्षणों से पहचानें

इसके अलावा कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण मखाना कई बीमारियों में भी असरदार है. मखाने को सुपरफूड इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमे कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर काफी होता है. इसका सेवन किडनी और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. यह शारीरिक कमजोरी को दूर करता है और शरीर में तुरंत एनर्जी लाता है. मखाने का नियमित सेवन उम्र के असर को बहुत कम करता है. यह हार्ट डिजीज और ब्लड शुगर को घटाने में रामबाण है.

मखाने के फायदे

उम्र के असर को घटाता है-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक मखाने में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. मखाने में ग्लूटामाइन, सिस्टिन, अर्जीनिन और मेथियोनाइन एमिनो एसिड पाया जाता है जो फ्री रेडिकल को होने से रोकता है. फ्री रेडिकल के कारण कोशिकाएं मरने लगती हैं और चेहरे पर उम्र का प्रभाव दिखने लगता है. ग्लूटामाइन प्रोलीन बनाता है जो एक प्रकार का एमिनो एसिड है. कोलेजन प्रोलीन से ही बनता है. कोलेजन के कारण ही स्किन हाइड्रेट रहती है और उसमें सौम्यता लाती है. कुछ अध्ययन में यह भी पाया गया कि अर्जीनिन और मेथियोनाइन में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं.

हेल्दी हार्ट में फायदेमंद-मखाने का नियमित सेवन हार्ट को हेल्दी बनाता है. एक अध्ययन में पाया गया था कि चूहों पर मखाने का इस्तेमाल करने से उसमें चार सप्ताह के अंदर नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज कम हो गया. इसके अलावा चूहों के खून से हाई कोलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसेराइड भी कम हो गया. इन दोनों के कारण ही हार्ट की बीमारी होती है. मखाना हार्ट को इंज्युरी से रक्षा करता है उसमें खतरनाक फ्री रेडिकल होने से बचाता है.

ब्लड शुगर घटाता है-मखाने में मौजूद कंपाउड ब्लड शुगर को घटाता है और इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे डाइबिटीज कंट्रोल रहती है. रिसर्च में कहा गया है कि चूहों को सीमित मात्रा में मखाना देने से उसमें ब्लड शुगर की मात्रा घट गई. इससे भविष्य में डाइबिटीज का जोखिम भी कम हो गया.

अच्छी नींद लाता है-मखाना यौन संबंधित समस्‍याओं से भी राहत दिलाता है. यह तनाव भी कम करता है. इसका सेवन करने से अच्छी नींद आती है. रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ 6-7 मखाना खाना फायदेमंद रहता है. इससे गहरी नींद आएगी.

Tags: Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle, Trending news, World Heart Day

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें