होम /न्यूज /जीवन शैली /मशहूर एक्टर Ryan Reynolds ने कराई Colonoscopy, जानें क्या है यह प्रक्रिया

मशहूर एक्टर Ryan Reynolds ने कराई Colonoscopy, जानें क्या है यह प्रक्रिया

कोलोनोस्कोपी में पॉलीप्स को हटाया जा सकता है, जो कैंसर की वजह बनते हैं.

कोलोनोस्कोपी में पॉलीप्स को हटाया जा सकता है, जो कैंसर की वजह बनते हैं.

Colonoscopy Procedure: एक्टर रायन रेनॉल्ड्स (Ryan Reynolds) ने हाल ही में कोलोनोस्कोपी कराई और लोगों को इसके बारे में ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कोलोनोस्कोपी प्रक्रिया के जरिए व्यक्ति में कोलन कैंसर की जांच की जाती है.
कोलोनोस्कोपी से बड़ी आंत और मलाशय की समस्याएं दूर की जा सकती है.

What is Colonoscopy: मार्वल कॉमिक्स में डेडपूल का रोल निभाने वाले मशहूर अमेरिकन एक्टर रायन रेनॉल्ड्स (Ryan Reynolds) ने पिछले दिनों कोलोनोस्कोपी कराई थी. यह प्रक्रिया एक्टर के लिए जान बचाने वाली साबित हुई, क्योंकि जांच के दौरान उनकी बड़ी आंत में ‘सूक्ष्म पॉलीप्स’ मिले थे. ये पॉलीप्स (polyps) 25 फीसदी मामलों में कोलन कैंसर (Colon Cancer) की वजह बनते हैं. खास बात यह रही कि रेनॉल्ड्स ने इस प्रक्रिया का वीडियो बनवाया ताकि अन्य लोग इस बारे में जागरूक हो सकें. अब बड़ी संख्या में लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि कोलोनोस्कोपी क्या है? इससे जुड़ी अहम बातें आपको जान लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः इन फूड्स को खाने से महज कुछ घंटों में बढ़ जाएगा प्लेटलेट काउंट !

क्या है Colonoscopy?
मायोक्लीनिक की रिपोर्ट
के मुताबिक कोलोनोस्कोपी एक टेस्टिंग प्रोसेस है, जिसमें बड़ी आंत (Colon) और मलाशय (Rectum) में सूजन, अबनॉर्मल टिश्यू, पॉलीप्स व कैंसर का पता लगाया जाता है. कोलोनोस्कोपी के दौरान एक लंबी और लचीली ट्यूब को मलाशय में डाला जाता है. इस ट्यूब को कोलोनोस्कोप कहा जाता है. इस ट्यूब की नोक पर एक छोटा वीडियो कैमरा होता है, जिससे डॉक्टर पूरे कोलन के अंदर देख सकते हैं. इस प्रोसेस में पॉलीप्स या अन्य प्रकार के असामान्य टिश्यू को कोलोनोस्कोप से हटाया जा सकता है. कोलोनोस्कोपी के जरिए ऊतक के नमूने (बायोप्सी) लिए जा सकते हैं. इस पूरी प्रोसेस में 20 से 25 मिनट का समय लगता है.

यह भी पढ़ेंः इन गलतियों से जवानी में ही आ जाएगा बुढ़ापा ! अभी सुधार लें वरना…

क्यों की जाती है कोलोनोस्कोपी?
– कोलोनोस्कोपी से पेट दर्द, मलाशय से ब्लीडिंग, दस्त और अन्य आंतों की समस्याओं के संभावित कारणों का पता लगाया जा सकता है.
– कोलन कैंसर का पता लगाने के लिए कोलोनोस्कोपी की जाती है. कोलोनोस्कोपी पेट के कैंसर की जांच के कुछ विकल्पों में से एक है.
– यदि आपकी आंत या मलाशय में ज्यादा पॉलीप्स हैं, तो कॉलोनोस्कोपी की जाती है. इससे पेट के कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है.
– कभी-कभी स्टेंट लगाने या बड़ी आंत से गैर जरूरी चीजों को हटाने के लिए भी डॉक्टर की सलाह पर कोलोनोस्कोपी की जाती है.

क्या दर्दनाक होती है कोलोनोस्कोपी प्रोसेस?
लोगों के दिमाग में कोलोनोस्कोपी को लेकर कुछ गलतफहमी भी हैं. अधिकतर लोगों को लगता है कि यह प्रक्रिया काफी दर्दनाक होती है, लेकिन जानकारों की मानें तो ऐसा नहीं है. अगर आप विशेषज्ञ से यह टेस्ट कराएंगे तो आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. आमतौर पर इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता. केवल रेयर केसेस में कोलोनोस्कोपी के कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं.

Tags: Cancer, Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें