होम /न्यूज /जीवन शैली /मेडिटेशन और कम शुगर के सेवन से कर सकते हैं ब्रेन पावर को स्ट्रांग, जानिए इसके तरीके

मेडिटेशन और कम शुगर के सेवन से कर सकते हैं ब्रेन पावर को स्ट्रांग, जानिए इसके तरीके

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आसान टिप्स फॉलो करें ,image-canva

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आसान टिप्स फॉलो करें ,image-canva

Best ways to induce brain power - ब्रेन को हेल्दी और स्ट्रांग रखने के लिए कुछ एक्टिविटीज की मदद ली जा सकती है. नई भाषा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हेल्दी बॉडी के लिए ब्रेन का स्ट्रांग और स्वस्थ होना जरूरी है.
ब्रेन गेम्स खेलना और नियमित मेडिटेशन करना ब्रेन के लिए फायदेमंद होता है.
अच्छी डाइट और सोशल एक्टिविटीज ब्रेन पावर इंप्रूव करती हैं.

Best ways to induce brain powerब्रेन पूरी बॉडी को कंट्रोल और मैनेज करता है. ब्रेन जितना स्ट्रांग होगा, बॉडी अपने सारे काम उतने अच्छे से कर पाएगी. तेज और एकाग्र बुद्धि लाइफ के हर पहलु को आसान बना देती है, वो चाहे जॉब हो या पढ़ाई. हेल्दी बॉडी के लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज करना है, उतना ही जरूरी ब्रेन पावर को स्ट्रांग करना भी है. अक्सर हेल्थ के इस पहलु पर ध्यान नहीं दिया जाता, जिसके कारण याद्दाश्त कमजोर होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में हेल्दी ब्रेन के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. ब्रेन को स्वस्थ रखने के लिए चेस जैसे ब्रेन गेम्स खेलना, मेडिटेशन करना और हेल्दी डाइट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं, ब्रेन पावर को मजबूत करने के कुछ आसान तरीके-

ब्रेन पावर को बढ़ाने के आसान उपाय

कुछ नया सीखें :
वैरी वैल माइंड डॉट कॉम के अनुसार ब्रेन को अधिक से अधिक ट्रेन किया जाना चाहिए. एक ही तरह की एक्टिविटी बार बार करने से ब्रेन को उतना फायदा नहीं मिलता जितना नई नई एक्टिविटी सीखने से मिलता है. नई भाषा, गेम या म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखना ब्रेन को एक्टिव बनाता है और इससे ब्रेन पावर भी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: नट्स खाने के बहुत से हैं हेल्थ बेनेफिट्स, तेजी से कम होता हाइपरटेंशन, डेली रुटीन में करें     शामिल

फिजिकल सेहत दुरूस्त बनाएं
हेल्दी माइंड और बॉडी का गहरा संबंध है. स्ट्रांग ब्रेन के लिए अच्छी डाइट का सेवन और साथ ही नियमित एक्सरसाइज करना जरूरी है. शुगर का सेवन कम करें और अधिक से अधिक फल सब्जियां खाएं.

सोशलाइज
लोगों से घुलना मिलना, नए संबंध स्थापित करना ब्रेन पावर बढ़ाता है. क्लब मीटिंग या ग्रुप इवनिंग वॉक जैसी सोशल एक्टिविटीज में ब्रेन अलग अलग आइडिया सुनता-समझता है और हेल्दी रहता है. 

मेडिटेशन
दिमाग को स्थिर और स्वस्थ रखने का सबसे सटीक माध्यम मेडिटेशन है. रिसर्चेस बताती हैं की मेडिटेशन ब्रेन को एकाग्र और सचेत बनाता है. साथ ही मेडिटेशन ब्रेन की इम्युनिटी और कार्यक्षमता बढ़ाने में भी कारगर है.

ये भी पढ़ें: अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानते हैं आप? सर्दियों में रोज करें सेवन, मौसमी     बीमारियों से होगा बचाव

ब्रेन को चैलेंज दें
मनुष्य मस्तिष्क की अपार क्षमताएं हैं जिनका सदुपयोग ब्रेन की बेहतर फंक्शनिंग में मदद कर सकता है. ब्रेन को चैलेंज दें जैसे, आंख बन्द करके अपने एरिया का मैप बनाने की कोशिश करें या फिर अपने दिन भर के हर काम और बात को क्रम से याद करने का प्रयास करें.

Tags: Brain power, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें