Home /News /lifestyle /

गर्म पानी के साथ ये चीजें मिलाकर लेने से होंगे अनगिनत फायदे

गर्म पानी के साथ ये चीजें मिलाकर लेने से होंगे अनगिनत फायदे

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

गर्म पानी (Hot Water) में यदि कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो यह अधिक फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है.

  • Myupchar
  • Last Updated :


    गर्म पानी (Hot Water) का सेवन करने से शरीर की कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती है. इसे पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, जिसके कारण कई गंभीर बीमारियों के खतरों से बचा जा सकता है. गर्म पानी जहां पेट की समस्या (Stomach Problems) को दूर करने में सहायक होता है, वहीं वजन कम करने (Weight Loss) में भी सहायक होता है. लेकिन गर्म पानी में यदि कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो यह अधिक फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है. आइये जानते हैं गर्म पानी में कौन सी चीजें मिलाना फायदेतंद होता है.

    गर्म पानी के साथ हल्दी लेने से होगा फायदा

    myUpchar के अनुसार, हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है, जो शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है. हल्दी के सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है. गर्म पानी में हल्दी डालकर रोजाना लेने से शरीर के पाचन में भी सुधार होता है. इसके अलावा कफ की समस्या भी दूर होती है. हल्दी शरीर में होने वाली अंदरूनी चोट को भी ठीक करती है. यह खून को साफ करने में मदद करता है, जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है.

    गर्म पानी के साथ लहसुन का रोज करें सेवन

    लहसुन जहां भोजन का स्वाद बढ़ाता है, वहीं यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे कई पोषक पोषक तत्व होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से लड़ने में सहायक हैं. लहसुन का सेवन हृदय के लिए फायदेमंद होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गर्म पानी के साथ लहसुन का रोजाना सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है. कब्ज की समस्या में गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की कली लेने से पाचन में सुधार होता है. लहसुन कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से कैंसर जैसे रोगों से बचाव हो सकता है. हृदय संबंधित रोगियों को रोज एक कच्चा लहसुन गर्म पानी के साथ खाली पेट लेना चाहिए. इससे उनमें हृदय संबंधित दिक्कतें दूर होंगी. इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी असरदार है.

    गर्म पानी के साथ नींबू और शहद लें

    गर्म पानी के साथ नींबू और शहद लेने से वजन कम होता है. शहद में कई एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं. नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. गर्म पानी में नींबू और शहद नियमित रूप से लेने से कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. यह पेट संबंधित समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद है. यह पेट में गैस की समस्या और कब्ज को भी ठीक कर सकता है. इसका नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन करने से अधिक फायदा होता है.

    गुड़ के साथ गर्म पानी के फायदे

    myUpchar के अनुसार, गुड़ में भरपूर पोषण होता है. यदि रोज बासी मुंह गुड़ की एक डली खाने के बाद गर्म पानी पिया जाए, तो इससे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही इम्युन सिस्टम भी मजबूत होगा. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, गर्म पानी पीने के फायदे पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

    undefined

    Tags: Health, Health tips, News18-MyUpchar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर