होम /न्यूज /जीवन शैली /हर समय मूड रहता है खराब तो एक्सपर्ट के बताए ये 7 मूड बूस्टिंग टिप्स आएंगे आपके काम

हर समय मूड रहता है खराब तो एक्सपर्ट के बताए ये 7 मूड बूस्टिंग टिप्स आएंगे आपके काम

मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स का करें सेवन.

मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स का करें सेवन.

क्या बात-बात पर आपका मूड खराब हो जाता है? हर समय गुस्सा, चिड़चिड़ापन, खीझ महसूस होती है? यदि हां, तो अपने मूड को सही बन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक्सरसाइज करने से दिमाग में एंडोर्फिंस का निर्माण होता है, जो डिप्रेशन, मूड स्विंग्स कम करता है.
मूड खराब रहता है तो आप डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करें.

Mood Boosting Tips: आजकल लोगों की जिंदगी इतनी व्यस्त और भागदौड़ वाली हो गई है कि कई तरह की मेंटल समस्याओं से लोग ग्रस्त हो रहे हैं. काम का प्रेशर, घर की टेंशन, आर्थिक स्थिति खराब होना आदि कई कारण हैं, जो आपको स्ट्रेस और एंजाइटी देते हैं. इनसे मूड भी खराब होता है. छोटी-छोटी बातों में चिड़चिड़ापन, खीझ महसूस होने लगता है. क्या आप भी इन तमाम समस्याओं से परेशान हैं और बात-बात में आपका मूड खराब हो जाता है? यदि हां, तो मूड स्विंग की समस्या को जल्द से जल्द ठीक करना आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए ठीक होगा. आप यदि लगातार नेटेगिट बातें सोचते रहेंगे, बात-बात में इर्रिटेट होंगे, दुखी रहेंगे तो इससे मूड खराब होगा ही. इससे मेंटल हेल्थ प्रभावित होगा. ऐसे में मूड को बूस्ट करके खुश रहने की कोशिश करें. न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ मूड बूस्टिंग टिप्स शेयर किए हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वे टिप्स.

इसे भी पढ़ें: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए हैप्पी हार्मोन्स करें बूस्ट, यहां जानें आसान तरीके

मूड को बूस्ट करने के टिप्स

मैग्नीशियम से भरपूर लें डाइट
आपका मूड खराब रहता है तो आप डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करें. यह मिनरल फील-गुड केमिकल सेरोटोनिन के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे मूड बेहतर बना रहता है. मैग्नीशियम का मुख्य सोर्स केला, मछली, ड्राई फ्रूट्स, बादाम, ब्राउन राइस, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालें हैं.

ओमेगा 3 है जरूरी
यदि आपका मूड खराब रहता है तो आप हेल्दी फैटी एसिड युक्त फूड्स खाएं. ये सैल्मन, सार्डिन्स मछली, फ्लैक्ससीड, अखरोट का भरपूर सेवन करने से खराब मूड ठीक होता है.

तली-भुनी चीजों का सेवन ना करें
यदि आप चाहते हैं कि आपका मूड दुरुस्त रहे, आपको चिड़चिड़ापन या खीझ महसूस ना हो तो आप हर दिन डीप-फ्राइड फूड्स खाने की आदत को छोड़ दें. ये चीजें पेट में जाकर बहुत धीरे पचती हैं. ये दूसरे भोजन को भी जल्दी पचने में रुकावट डाल सकती हैं. इससे आपको आलस, मेंटल अलर्टनेस में कमी, डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

एक्सरसाइज करें, मूड होगा दुरुस्त
आप अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करें. एक्सरसाइज करने से दिमाग में एंडोर्फिंसका निर्माण होता है, जो डिप्रेशन, मूड स्विंग्स आदि को लड़ने में मदद करता है.

विटामिन और मिनरल्स का इनटेक है जरूरी
विटामिन बी, डी, फॉलिक एसिड, जिंक भी डिप्रेशन में पॉजिटिव असर करते हैं. कुछ खास तरह के मिनरल्स जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम स्ट्रेस होने पर मस्तिष्क को शांत रखने में फायदेमंद साबित होते हैं.

धूप में रहें, मूड होगा अच्छा
सूरज की रोशनी में थोड़ी देर रहने से यह शरीर को मेलाटोनिन प्रोडक्शन को रेगुलेट करने में मदद करता है. मेलाटोनिन एक प्रकार का हार्मोन है, जो डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है.

आराम करें, पॉजिटिव सोचें
यदि आपको स्ट्रेस, डिप्रेशन की समस्या है तो आप जितना हो सके आराम करने की कोशिश करें. दिमाग में नेगेटिव विचार ना लाएं. हमेशा पॉजिटिव सोचें, आशावादी सोच रखें. इससे आप मेंटली खुशी महसूस करेंगे. आपका मूड भी बेहतर रहेगा.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें