होम /न्यूज /जीवन शैली /Back Pain Reason: बैक में बना रहता है दर्द, कहीं आपका हैवी बैग ही तो नहीं है इसकी वजह?

Back Pain Reason: बैक में बना रहता है दर्द, कहीं आपका हैवी बैग ही तो नहीं है इसकी वजह?

हैवी पर्स से हो सकता है पोश्‍चर खराब- (Image Canva)

हैवी पर्स से हो सकता है पोश्‍चर खराब- (Image Canva)

Back Pain Due To Heavy Purse- अधिकतर महिलाएं और ऑफिस जाने वाले पुरुष वन साइडेड पर्स या बैग का इस्‍तेमाल करते हैं जो एक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हैवी बैग से हो सकता है कंधे और बैक में दर्द.
हैवी पर्स से बढ़ सकता है गर्दन में दर्द.
बैक पेन से बचने के लिए बैकपैक का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

Back Pain Due To Heavy Purse-  महिला हो या पुरुष दोनों ही जरूरत के अनुसार पर्स का यूज करते हैं. कई महिलाओं को बड़ा पर्स रखने का शौक होता है जिसमें मेकअप और हेयर एक्‍सेसरीज के अलावा बुक, मोबाइल, चार्जर, लैपटॉप और वॉटर बॉटल जैसी हैवी चीजें होती हैं. अधिकतर महिलाएं और ऑफिस जाने वाले पुरुष वन साइडेड पर्स या बैग का इस्‍तेमाल करते हैं जो एक कंधे पर टंगा रहता है. कंधे पर हैवी बैग होने की वजह से कई बार बैक पेन की समस्‍या बढ़ जाती है. जी हां, हैवी बैग बैक पेन का कारण हो सकता है.

हैवी बैग कैरी करने से कंधा एक ओर झुक जाता है जिस वजह से बैक बोन में भी झुकाव आने लगता है. धीरे-धीरे ये झुकाव स्‍पाइनल कॉर्ड को टेढ़ा कर देता है जिस वजह से बैक पेन की समस्‍या बढ़ जाती है. चलिए जानते हैं कैसे हैवी बैग बैक पेन को बढ़ाता है.

हैवी बैग से बढ़ता है तनाव
माना कि बड़े बैग या पर्स में चीजों को कैरी करना आसान होता है लेकिन हैवी बैग या पर्स बैक पेन की वजह भी बन सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार हैवी पर्स कैरी करने से सिर्फ कंधों पर ही नहीं बल्कि हिप्‍स पर भी प्रभाव पड़ता है. हैवी बैग के कारण चाल असंतुलित हो जाती है जिस वजह से व्‍यक्ति आगे की ओर झुक कर चलने लगता है. झुकने की वजह से बैक पेन बढ़ सकता है और तनाव की स्थिति से गुजरना पड़ सकता है.



नहीं मिलता कोई सपोर्ट
वन साइडेड बैग टांगने से कंधों को किसी प्रकार का सपोर्ट नहीं मिलता. सारा भार एक ही कंधे पर होता है जिस वजह से व्‍यक्ति एक ओर झुक कर चलने लगता है. अधिक देर झुक कर चलने से स्‍पाइनल कॉर्ड पर प्रभाव पड़ता है और वे कुछ समय बाद टेढ़ी हो जाती है. इस स्थिति से बचने के लिए बैकपैक का प्रयोग किया जा सकता है. इससे शरीर की मांसपेशियों पर पड़ने वाले तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगी एक चुटकी अजवाइन, बस ऐसे करें इस्तेमाल!

वॉलेट भी है बैक पेन का कारण
वॉलेट में भले ही कम सामान आता है लेकिन ये भी बैक पेन का कारण बन सकता है.जो पुरुष या महिला पेंट की पीछे वाली पॉकेट में वॉलेट रखते हैं उन्‍हें बैक पेन की अधिक समस्‍या होती है. पीछे की पॉकेट में वॉलेट रखने से बैठने में परेशानी आती है और व्‍यक्ति एक ओर झुका हुआ बैठता है. एक हिप पर प्रेशर पड़ने से स्‍पाइनल कॉर्ड पर असर पड़ता है और वह टेढ़ी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें:  अपना लें ये 7 तरीके, पुराना कमर दर्द भी हो जाएगा छूमंतर

Tags: Health, Lifestyle, Spain

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें