Home /News /lifestyle /

mouth ulcers causes in hindi

सिर्फ पेट की गर्मी ही नहीं, विटामिन की कमी और दांतों की सफाई न होने से भी होते हैं मुंह के छाले

दांतो की ठीक तरह से सफाई न करने की वजह से भी मुंह में छाले हो सकते हैं.

दांतो की ठीक तरह से सफाई न करने की वजह से भी मुंह में छाले हो सकते हैं.

मुंह में छाले दर्द करने के साथ-साथ जलन भी पैदा करते हैं. गर्मी में यह समस्या बढ़ जाती है. ज़्यादातर लोग मानते हैं कि पेट की गर्मी की वजह से ऐसा होता है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे की मुंह के अल्सर की और भी कई वजहें हो सकती हैं. क्या है वो कारण आइए जानते हैं.

अधिक पढ़ें ...

माउथ अल्सर यानी मुंह के छाले, यह एक ऐसी समस्या है, जिससे कई बार बहुत परेशानी उठानी पड़ सकती है. यूं तो मुंह में छाले होना कोई बड़ी बात नहीं है. आमतौर पर गर्मी के कारण ऐसा हो सकता है, लेकिन मुंह में बार-बार छाले होना समस्या की बात हो सकती है.  इसलिए ऐसा होने पर डॉक्टर से सलाह लेना बेहद ज़रूरी है. छाले मुंह के अंदरूनी हिस्से में होते हैं, जो बढ़ने पर होठों, मसूड़ों और जीभ को भी जख्मी कर सकते हैं.

हेल्थलाइन के मुताबिक मुंह के छालों का रंग लाल या सफेद हो सकता है. यह छाले कई बार इतने गंभीर हो जाते हैं कि खाने की नली तक पहुंच जाते हैं, जिससे कुछ भी खाना-पीना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. छालों के लिए कई तरह की दवाइयां आसानी से उपलब्ध होती है, दवाइयों के अलावा मुंह के छालों को भी घरेलू नुस्खों से  ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं, मुंह के छाले होने के कारण.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

जानिए किन कारणों से होते हैं मुंह के छाले

मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं, कई बार होंठ या जीभ दांतो के बीच आकर कटने पर भी अल्सर हो सकते हैं. इसके अलावा शरीर के अंदरूनी भाग की समस्या भी मुंह के अल्सर के तौर पर उभर सकती है.

शरीर को हेल्दी रखने में विटामिंस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हर रोज हमारी डाइट के ज़रिए शरीर में विटामिंस की ज़रूरत पूरी होती है. कई बार शरीर में विटामिंस की कमी के कारण भी मुंह में छाले होने की समस्या हो सकती है.

मुंह में छाले होने की मुख्य कारण शरीर में बी12 विटामिन और जिंक जैसे तत्वों की कमी हो सकती है.

पेट की गर्मी के कारण 
आमतौर पर मुंह में छाले होने का कारण पेट की गर्मी बताया जाता है. पेट में किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो उसके साथ मुंह में छाले हो सकते हैं. ज़्यादातर बार देखा जाता है कि पेट साफ न होने या अधिक तला-भुना खाने की वजह से भी मुंह में छाले हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने की सोच रहे हैं तो दिन में कितनी ग्रीन टी पीने से होगा फायदा, यहां जानिए

दांतो की सफाई ठीक प्रकार से ना करने के कारण
कई बार दांतों, मसूड़ों और मुंह की ठीक तरीके से सफाई ना करने के कारण उसमें सड़न पैदा हो जाती है, जिसके कारण मुंह में छाले होने शुरू हो जाते हैं.

मसालेदार खाने के कारण
बाहर या घर का अधिक तला-भुना या फिर मसालेदार खाना भी पेट में जलन पैदा करता है, जिसकी वजह से मुंह के छाले की समस्या शुरू हो सकती है.

पीरियड्स में हार्मोनल चेंजेज के कारण 
शरीर में अलग-अलग तरह के हार्मोन होते हैं. अगर किसी भी कारण से शरीर के हार्मोंस में गड़बड़ी होती है, तो उसका असर शरीर पर कई तरीके से पड़ सकता है जिनमें से एक मुंह में छाले होना भी होता है.

मुंह में छाले होना सुनने में एक आम समस्या लगती है, लेकिन जिसे इसका दर्द असहनीय होता है. ऐसे में डॉक्टर से मिलकर मुंह के छालों की वजह ढूंढता बेहद ज़रूरी है, ताकि समय रहते उसका उचित इलाज किया जा सके.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर