दिल के लिए औषधि का काम करती है मुलेठी, जानें इसके गजब फायदे

पेट से जुड़ी अनेक समस्याओं का इलाज मुलेठी के सेवन से किया जा सकता है.
पेट से जुड़ी अनेक समस्याओं का इलाज मुलेठी के सेवन से किया जा सकता है.

हृदय संबंधी रोगों (Heart Diseases) को दूर करने के लिए मुलेठी (Mulethi) काफी लाभकारी होती है. दिल के रोगियों को मुलेठी का सेवन रोज करना चाहिए.

  • Last Updated: October 22, 2020, 6:53 AM IST
  • Share this:


प्राचीन काल से मुलेठी (Mulethi) का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में किया जाता रहा है. मुलेठी स्वाद में मीठी होती है, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, ग्लीसिर्रहिजिक एसिड, एंटी ऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन होते हैं. आज कई लोगों की आदत होती है कि थोड़ा सा भी बीमार होने पर तुरंत दवा ले लेते हैं, लेकिन बार-बार दवा लेने पर शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए दवा लेने की बजाय घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाएं तो कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे. मुलेठी भी घरेलू नुस्खों में से एक है, आइए जानते हैं इसके अनगिनत फायदों के बारे में.

ह्रदय के लिए फायदेमंद



हृदय संबंधी रोगों को दूर करने के लिए मुलेठी काफी लाभकारी होती है. दिल के रोगियों को मुलेठी का सेवन रोज करना चाहिए. 3 से 5 ग्राम मुलेठी के चूर्ण में 15 से 20 ग्राम मिश्री वाला पानी मिलाकर सेवन करना चाहिए. इससे हार्ट ब्लॉकेज की आशंका नहीं रहती है.
आंखों के लिए लाभकारी

मुलेठी आंखों के लिए भी काफी लाभकारी होती है. मुलेठी और सौंफ के चूर्ण को मिलाकर सुबह-शाम खाने से आंखों की जलन दूर होती है. इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. यदि आंखों में जलन होती है तो मुलेठी के पानी में रूई भिगोकर आंखों पर लगाने से लालपन व जलन कम होती है.

मुलेठी दूर करती है मुंह के छाले

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ती शुक्ला के अनुसार, जो लोग मुंह के छालों की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं, उन्हें मुलेठी के टुकड़े को शहद लगाकर चूसते रहना चाहिए इससे छाले जल्दी ही ठीक हो जाएंगे. इससे मुंह से दुर्गंध आने की समस्या भी दूर हो जाती है.

गले में कफ व खांसी दूर करती है मुलेठी

मुलेठी के टुकड़े को चूसते रहने से खांसी और कफ की समस्या भी ठीक हो जाती है. इसके अलावा यदि सूखी खांसी की समस्या है, तो उसके लिए एक चम्मच शहद के साथ मुलेठी के तीन चम्मच चूर्ण को मिलाकर तीन बार रोज नियमित रूप से चाटने से खांसी ठीक हो जाती है.

त्वचा संबंधित रोग भी दूर करती है मुलेठी

मुलेठी के पाउडर का इस्तेमाल त्वचा में निखार के लिए किया जा सकता है. घर पर ही मुलेठी का फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इसके लिए मुलेठी के पाउडर में चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर एक बढ़िया सा फेस पैक तैयार करके चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं और चेहरा चमकने लगता है.

पाचन क्रिया को मजबूत बनाए

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, पेट से जुड़ी अनेक समस्याओं का इलाज मुलेठी के सेवन से किया जा सकता है. मुलेठी के चूर्ण को रोज लेने से पाचन क्रिया मजबूत होती है. इससे पेट के अल्सर और सूजन की समस्या भी ठीक होती है और कब्ज भी दूर होता है. मुलेठी खाने से वजन भी कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉइड तत्व होता है, जो वसा को कम करने में सहायक होता है.

मुलेठी का ज्यादा सेवन भी खतरनाक

मुलेठी का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए. यदि इसका ज्यादा सेवन किया जाता है तो मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. इसके अलावा डायबिटीज, गर्भवती महिलाओं, मासिक धर्म की समस्या के दौरान मुलेठी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, मुलेठी के फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज