National Dengue Day: डेंगू बुखार में आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत!

National Dengue Day/ Home Remedies For Dengue: डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से घटने लगती है जिससे मरीज काफी कमजोर हो जाता है. इन चीजों को खाने से बढेगा प्लेटलेट काउंट.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 1:31 PM IST
National Dengue Day: डेंगू बुखार में आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत!
home remedies for dengue fever
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 1:31 PM IST
National Dengue Day/ Home Remedies For Dengue: आज पूरे देश में विश्व डेंगू डे मनाया जा रहा है. डेंगू बुखार फीमेल एडीस मच्छर के काटने से फैलता है. इस मच्छर की खास बात यह है कि यह मच्छर सुबह के समय काटते हैं. बहुत से लोगों को नहीं पता कि डेंगू का मच्छर गंदी नालियों में नहीं बल्कि साफ सुथरे पानी में पनपते हैं. साफ सुथरे शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को इसका ज्यादा खतरा रहता है. बचाव इलाज से हमेशा बेहतर रहता है. यह एक वायरस से होता है इसलिए इसकी कोई दवा या एंटीबायटिक नहीं है, इसका इलाज इसके लक्षणों का इलाज करके ही किया जाता है. तेज बुखार बीमारी के पहले से दूसरे हफ्ते तक रहता है.डेंगू मच्छरों को अंडे देने से रोकने के लिए घर में पानी जमा होने से रोकना चाहिए. बाहर रखे साफ पानी के बर्तनों जैसे पालतू जानवरों के पानी के बर्तन, बगीचों में पानी देने वाले बर्तन और पानी जमा करने वाले टैंक इत्यादि को साफ रखें. आइए जानते हैं डेंगू के बुखार को ठीक करने के घरेलू उपचार:

डेंगू बुखार के लिए घरेलू उपाय:



डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से घटने लगती है जिससे मरीज काफी कमजोर हो जाता है. पपीता खाने से मरीज का प्लेटलेट काउंट तेजी से बढ़ता है. साथ ही इसकी पत्तियों को पीस कर या इसका जूस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

पढ़े: 'सेक्स एजुकेशन' पर जरूरी है बच्चों से बात, इस तरह दें उन्हें ज्ञान

डॉक्टर डेंगू से पीड़ित मरीज को नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. दरअसल, नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं. यह हमारे रोग प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाता है.

डेंगू के मरीज को तुलसी के पत्ते को गर्म पानी में उबालकर इसमें काल मिर्च डालकर काढ़ा बनाना चाहिए. थोड़ा ठंडा करने के बाद ये काढ़ा पी लेना चाहिए. इसका सेवन दिन में चार से पांच बार करना फायदेमंद रहता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

पढ़े: कई रोगों से बचाता है मटके का पानी, ऐसे रखें मटके का ख्यालमेथी डेंगू के इलाज में काफी कारगर साबित होती है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. डेंगू के मरीज को मेथी की पत्तियां उबालकर इसका काढ़ा पीना चाहिए. इसके सेवन से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

डेंगू से बचाव के लिए पूरी स्लीव्स के कपड़े पहनने चाहिए ताकि डेंगू मच्छर का न पाए. रात में सोने से पहले मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार