Home /News /lifestyle /

national doctors day 2022 how they keep themselves healthy and fit in covid time know important tips amu

National Doctor's Day 2022: डॉक्टर्स खुद को कैसे रखते हैं हेल्दी और फिट, जानें उनकी जुबानी

डॉक्टर्स के लिए कोरोना के दौर में स्वस्थ रहना एक बड़ा चैलेंज है.

डॉक्टर्स के लिए कोरोना के दौर में स्वस्थ रहना एक बड़ा चैलेंज है.

हर साल 1 जुलाई को 'नेशनल डॉक्टर्स डे' मनाया जाता है. इस खास मौके पर डॉक्टर्स से जानेंगे कि वे कोविड महामारी के कठिन समय में खुद को स्वस्थ रखने के लिए किस तरह की लाइफस्टाइल अपनाते हैं.

Doctor’s Tips for Health: दुनियाभर में पिछले कुछ सालों से कोरोना महामारी की वजह से जिंदगी काफी मुश्किल हो गई है. अब तक करोड़ों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और बड़ी तादाद में लोगों को जान गंवानी पड़ी है. इस मुश्किल समय में लोगों के लिए डॉक्टर्स मसीहा बनकर उभरे हैं. सभी डॉक्टर्स ने खुद की परवाह किए बिना लोगों का इलाज किया है और करोड़ों जिंदगियां बचाई हैं. समाज को स्वस्थ रखने में डॉक्टर अहम भूमिका निभाते हैं. महामारी के दौर में डॉक्टर्स को भी हेल्दी और फिट रहने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. देश में 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. इस मौके पर डॉक्टर्स से जानेंगे कि वे खुद को फिट रखने के लिए किस तरह की लाइफस्टाइल अपनाते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत रखना जरूरी

अपोलो हॉस्पिटल (नई दिल्ली) की कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं, “कोविड के समय स्वस्थ रहने के लिए मजबूत इम्यूनिटी और उचित सावधानियां बरतने की जरूरत होती है. मैं कोविड के दौरान नियमित रूप से काम कर रही हूं. N95 मास्क के साथ अस्पताल जा रही हूं. हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखती हूं. हेल्दी डाइट ने मुझे फिट रखने में सबसे ज्यादा मदद की है. मैंने अपने कार्बोहाइड्रेट कम कर दिए. हरी सब्जियों और सलाद का रुख किया. तली-भुनी चीजों और बाहर के खाने से परहेज करती हूं और घर के बने खाने पर जोर देती हूं. इसके अलावा पैदल चलना अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है. अस्पताल में लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ती हूं. कोविड के दौरान मेडिटेशन शुरू किया और उसे दिनचर्या में शामिल कर लिया है.”

Heart Health: क्या सीने में तेज दर्द होना हार्ट की बीमारी का संकेत? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मेंटल हेल्थ का ख्याल भी जरूरी 

एयरफोर्स के पूर्व मेडिकल ऑफिसर और फिजिशियन डॉ. वरुण चौधरी कहते हैं कि कोरोना के दौरान खुद को फिट रखने के लिए हॉस्पिटल में पीपीई किट पहनकर मरीजों का इलाज करते हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन का ध्यान रखते हैं. लाइफस्टाइल की बात करें तो वे खुद को फिट रखने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करते हैं. 7-8 घंटे की नींद लेते हैं और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीते हैं. और अपनी डाइट में फ्रूट्स, वेजिटेबल्स और दूध को एड करते हैं. मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए फैमिली के साथ समय बिताते हैं.

बेहतर लाइफस्टाइल अपनाना जरूरी

सर गंगाराम हॉस्पिटल (नई दिल्ली) की डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि आज के दौर में हेल्दी रहने के लिए लाइफस्टाइल को सुधारना बेहद जरूरी होता है. किसी भी बीमारी से बचने के लिए पहले से सावधानी बरतना बेहद जरूरी होता है. वे हॉस्पिटल में मास्क लगाकर रहती हैं और हर दिन ब्रीदिंग एक्सरसाइज करती हैं. मरीजों के इलाज के वक्त पूरी सावधानियां बरतती हैं. जरूरत ना होने पर अपने चेंबर से बाहर नहीं निकलतीं और बाहर के खाने पीने से परहेज करती हैं. खुद को फिट रखने के लिए शाम को हर दिन 30 मिनट की फास्ट वॉक करती हैं. उनके मुताबिक स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट, बेहतर लाइफस्टाइल, स्मोकिंग व अल्कोहल से दूरी, जंक फूड अवॉइड करना और सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है.

यह भी पढ़ेंः Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, National Doctor's Day

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर