होम /न्यूज /जीवन शैली /National Milk Day 2022: गाय-भैंस से कहीं ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध, हेल्थ बेनेफिट्स जानकर रह जाएंगे हैरान

National Milk Day 2022: गाय-भैंस से कहीं ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध, हेल्थ बेनेफिट्स जानकर रह जाएंगे हैरान

बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में कहीं अधिक गाढ़ा होता है.

बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में कहीं अधिक गाढ़ा होता है.

Goat Milk Health Benefits: दुनिया में करीब तीन चौथाई आबादी बकरी के दूध का ही इस्तेमाल करती है. बकरी के दूध का सेवन हमेश ...अधिक पढ़ें

Goat Milk Health Benefits: अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए एक्सपर्ट दूध पीने की सलाह देते हैं. ज्यादातर लोग पीने और खाने की वस्तु बनाने के लिए गाय भैंस के दूध का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको बता है कि स्वास्थ्य के लिए बकरी का दूध का खूब फायदेमंद है. कई लोग बकरी के दूध को डेली यूज में लाते हैं. बकरी का दूध शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थय में भी सुधार करता है. हालांकि यह ध्यान रखना चाहिए कि बकरी का दूध हर किसी को डायजेस्ट नहीं होता और यह जरूरी नहीं है कि यह हर किसी को फायदा पहुंचाए.

वेबएमडी की खबर के अनुसार दुनिया में करीब तीन चौथाई आबादी बकरी के दूध का ही इस्तेमाल करती है. बकरी के दूध का सेवन हमेशा हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह से ही करना चाहिए. बकरी का दूध हमारे इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और साथ ही डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी में भी यह काफी फायदेमंद होता है. बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में कहीं अधिक गाढ़ा होता है.

बकरी के दूध के हेल्थ बेनेफिट्स

– यह पचाने में आसान होता है
– दूध से होने वाली एलर्जी का खतरा कम होता है.
– इससे हृदय रोग का जोखिम भी कम हो जाता है.
– सूजन की समस्या को कम करने में कारगर.
– हड्डियों को तेजी से मजबूत करता है.
– इसके सेवन से एंग्जायटी की समस्या दूर होती है.

पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर से भी बढ़ सकता है कोविड का खतरा, स्टडी में वैज्ञानिकों ने बताई बड़ी बात

बकरी के दूध में पोषक तत्व
– कैलोरी: 168
– प्रोटीन: 9 ग्राम
– फैट : 10 ग्राम
– कार्बोहाइड्रेट: 11 ग्राम
– फाइबर: 0 ग्राम
– चीनी: 11 ग्राम

बकरी का दूध कई प्रकार के पोषक तत्वों का स्रोत होता है…इसमें

– प्रोटीन
– कैल्शियम
– पोटैशियम
– फास्फोरस
– मैग्नीशियम

हेल्थ के लिए Black Tea और Green Tea दोनों ही हैं फायदेमंद, जानें इनके कॉमन बेनेफिट्स

विटामिन A का अच्छा स्रोत
बकरी का दूध विटामिन A का एक उच्च स्रोत है. यदि इसका रोजाना सेवन किया जाए तो इससे मोतियाबिंद और कैंसर जैसे रोगों का जोखिम कम किया जा सकता है. कई बार हेल्थ एक्सपर्ट बच्चों को खसरे की बीमारी में बकरी का दूध पिलाने की सलाह भी देते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को घटता है
यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो इस कम करने में बकरी का दूध काफी मददगार हो सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि बकरी का दूध धमनियों और पित्ताशय की थैली में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

एक अध्ययन में यह पता चला कि बकरी के दूध में आयरन की उपलब्धता अधिक होती है. यह हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाती है. बकरी और गाय दोनों के दूध में लैक्टोज की मात्रा अधिक होती है. 100 ग्राम बकरी के दूध में 4.1 ग्राम लैक्टोज होता है, वही गाय के दूध में 4.6 ग्राम लैक्टोज (18) होता है.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें