होम /न्यूज /जीवन शैली /कब्‍ज की समस्‍या से रहते हैं परेशान, तो इन 5 नेचुरल स्‍टूल सॉफ्टनर का करें इस्‍तेमाल

कब्‍ज की समस्‍या से रहते हैं परेशान, तो इन 5 नेचुरल स्‍टूल सॉफ्टनर का करें इस्‍तेमाल

ऑलिव ऑयल की मदद से भी आप कब्‍ज की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. (Image : Canva)

ऑलिव ऑयल की मदद से भी आप कब्‍ज की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. (Image : Canva)

कब्‍ज की समस्‍या से अगर आप भी परेशान रहते हैं, तो दवाओं की बजाय कुछ नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करें. ये ज्‍यादा असरदार ह ...अधिक पढ़ें

Natural Stool Softeners: खराब होते लाइफस्‍टाइल और फूड हैबिट्स की वजह से अक्सर लोगों को कब्‍ज की समस्‍या से जूझना पड़ता है. अधिक दिनों तक अगर कब्‍ज की समस्‍या रह जाए, तो ये सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. मेडिकल न्‍यूज के मुताबिक, अगर लोग अपने लाइफस्‍टाइल में थोड़ा बदलाव लाएं और गुड फूड हैबिट्स को फॉलो करें, तो कब्‍ज की समस्‍या नेचुरली ठीक हो सकती है. हालांकि, पेट साफ ना होने से परेशान होकर लोग मेडिकेशन का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप कुछ नेचुरल तरीकों की मदद लें, तो आपकी पुरानी कब्‍ज की समस्‍या भी ठी‍क हो सकती है.

कब्‍ज दूर करने के नेचुरल स्‍टूल सॉफ्टनर

एलोवेरा जूस
हेल्‍थशॉट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप रोज सुबह दो चम्‍मच एलोवेरा जूस गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिएं, तो इससे पेट साफ करने में आसानी होती है. आप चाहें तो सुबह खाली पेट किसी भी जूस में इसे मिलाकर पी सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल की मदद से भी आप कब्‍ज की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. यह ए लूब्रिकेटर का काम करता है और पेट क्‍लीन करने में मदद करता है. इसे आप सुबह खाली पेट एक चम्‍मच पी लें. इसका असर कुछ देर में नजर आएगा.

चिया सीड्स
चिया सीड्स की मदद से कोलेस्‍ट्रॉल को तो कंट्रोल किया ही जाता है. यह एक बेहतरीन स्‍टूल सॉफ्टनर की तरह भी काम करता है. आप रात में एक कप पानी में एक चम्‍मच चिया सीड्स डाल दें और सुबह खाली पेट इसे पिएं.

यह भी पढ़ेंः बिजी शेड्यूल के बीच एनर्जी हासिल करने के लिए शानदार ऑप्शन है पावर नैप

फ्लेक्‍स सीड
फ्लेक्‍स सीड में भरपूर फाइबर होता है जो बॉवल मूवमेंट के लिए फायदेमंद है. इसके यूज करने के लिए एक कप पानी लें और इसमें 4 चम्‍म्‍च फ्लेक्‍स सीड डालें. सुबह इसे आप दूध, मैंगो शेक या किसी भी तरह के ड्रिंक में मिलाकर पियें.

कैस्‍टर ऑयल
उम्रदराज लोगों को अगर कब्‍ज की समस्‍या रहती है तो उनके लिए कैस्‍टर ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप दिन भर में कभी भी एक टेबल स्‍पून कैस्‍टर ऑयल पियें. इसे आप चाहें तो किसी फ्रूट जूस के साथ भी मिलाकर पी सकते हैं. हालांकि प्रेगनेंट महिलाओं, ब्रेस्‍ट फीड मांएं और दो साल से कम उम्र के बच्‍चों को ये ना पिलाएं.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें