Home /News /lifestyle /

natural water infusions for weight loss in hindi pra

आसानी से वजन घटाना चाहते हैं तो पानी में मिलाकर पिएं ये 4 चीजें, महीने भर में दिखने लगेगा असर

वजन कम करने में ये ड्रिंक काफी मदद कर सकते हैं. Image : Canva

वजन कम करने में ये ड्रिंक काफी मदद कर सकते हैं. Image : Canva

अगर आप वजन कम करने के कुछ आसान उपाय ढूंढ रहे हैं तो ये टिप्‍स आपके काफी काम आ सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप पानी में किन चीजों को मिलाकर पिएं जिससे आपका वजन आसानी से और बिना नुकसान पहुंचाए कम होने लगे.

हाइलाइट्स

खीरा लाइट और क्रंची टेक्‍सचर का फूड है जो वजन कम कर सकता है.
पुदीना के सेवन से ओबेसिटी की समस्‍या को दूर किया जा सकता है.

Natural Water Infusions For Weight Loss: हेल्‍दी रहने के लिए जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें. यह ना केवल आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है बल्कि आपको हाइड्रेट भी रखता है. यह आपको एनर्जी देता है, आपकी स्किन को अच्‍छा रखता है, गैस की समस्‍या को दूर रखने और वजन कम करने में भी मदद करता है. ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, लेकिन कई बार हमें प्‍यास नहीं लगती और हम पानी की जरूरत महसूस नहीं करते हैं. ऐसे में अगर आप कुछ चीजों को पानी में मिलाकर पिएं तो ये बार-बार पानी पीने के लिए आपको मजबूर भी करेंगे और आप वजन को तेजी से घटा भी पाएंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में.

पानी में इन चीजों को मिलाकर पियें

नींबू
नींबू में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है. ये नॉर्मल पानी को एक फ्लेवर देता है, जिससे हमें बार-बार पानी पीने का मन करता है. यही नहीं, शोध में पाया गया है कि महिलाओं में विटामिन सी और डीलेमोनाइट की कमी की वजह से वजन बढ़ने की समस्‍या काफी कॉमन है. ये दोनों ही नींबू में पाया जाता है जिसे आप पानी में मिलाकर पिएं तो आपको फायदा मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 संक्रमण से हमेशा के लिए स्वाद और गंध जाने का खतरा

खीरा
खीरा एक लाइट और क्रंची टेक्‍सचर का होता है जो वजन घटाने का काम करता है. अगर आप इसे पानी में मिलाकर पिएं तो आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं. खीरा में कैलोरी कम होती है और इसमें पानी बहुत होता है. इसके सेवन से आपका पेट अधिक देर तक भरा रहता है और इसमें कैलोरी कम होने की वजह से आप वजन को कम करने में इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

पुदीना
पुदीना में एंटीइंफ्लामेट्री गुण होता है और यह डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. यह भूख को कम करने का काम भी करता है. शोधों में पाया गया है कि इसके सेवन से ओबेसिटी की समस्‍या को कम किया जा सकता है और आप वजन कम करने के लिए इसका सेवन पानी के साथ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर करें रनिंग 

एप्‍पल और बेरीज़
फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से आप एप्‍पल और बेरीज के स्‍लाइस को पानी में डालें और इसे दिन भर पीते रहें तो ये आपके पेट को भी भरा रखेगा और आप इस फ्लेवर के पानी को बार-बार पिएंगे भी.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर